“.भारत” हिंदी डोमेन नाम के लिए हो जाईये तैयार

डॉट भारत डोमेन

.भारत डोमेन नाम 

आज तक आपने इन्टरनेट पर बहुत सारे डोमेन नाम देखे होंगे और कुछ का उपयोग भी किया होगा. लेकिन अब हिंदी कि देवनागरी लिपि में डोमेन नाम और वेबसाइट का प्रयोग करने के लिए तैयार हो जाईये, जी हाँ  http://www.हिंदी.भारत या http://मेरादेश.भारत इत्यादि.
जी हाँ अगर सब कुछ योजना के मुताबित रहा तो भारत सरकार “.भारत” डोमेन नाम १५ अगस्त २०१४ से प्रारंभ करने जा रही है. यह डोमेन नाम हिंदी के अतिरिक्त अन्य भारतीय भाषाओं में भी रहेगा.



हिंदी .भारत डोमेन भारतीय भाषाओँ में

 इसके प्रारंभ होने के बाद भारत सरकार की वर्त्तमान सभी वेबसाइटों को आप हिंदी के डोमेन नाम से भी खोल सकेंगे. जैसे वर्त्तमान में देश प्रधानमंत्री कि वेबसाइट (pmindia.nic.in) को आप प्रधानमंत्री.भारत लिखकर भी खोल सकेंगे. इसी प्रकार अन्य वेबसाइट के भी हिंदी पते उपलब्ध होने लगेंगे.
इस कदम से इन्टरनेट कि पहुँच देश के उन तमाम गांव कस्बों तक पहुंचेगी जो अंग्रेजी भाषा में इन्टरनेट के प्रयोग में सहज नहीं है और साथ ही हिंदी और भारतीय भाषाओं कि इन्टरनेट पर पहुँच और पहचान बढ़ेगी.
.भारत डोमेन नाम हिंदी के साथ मराठी, डोगरी, कोंकणी,मैथिलि, नेपाली और सिंधी भाषा कि वेबसाइट के लिए प्रयोग होगा, भारत कि अन्य भाषाओं के लिए “.भारत” के समकक्ष उस भाषा का डोमेन नाम उपलब्ध होगा.

कहाँ जाने इसे रजिस्टर करने की जानकारी

इस डोमेन के पंजीकरण की सुविधा और अन्य जानकारी आपको “.इन रजिस्ट्री” के 
माध्यम से मिलेगी. जिसका पता है: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *