हिंदी ब्लॉगर्स के लिए गूगल की क्या है सलाह और टिप्स ?

ब्लॉग के लिए गूगल टिप्स

अभी हाल ही में गूगल ने हिंदी में लिखे ब्लॉग को गंभीरता से लेना शुरू किया है, इसका कारण है मोबाइल इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग से ज्यादा से ज्यादा हिंदी में इंटरनेट का प्रयोग करने वाले लोग ऑनलाइन आ रहे है।


Blogger.com, जो कि गूगल की ही एक सेवा है , उस पर भी ब्लॉगिंग करने वालों को निम्न सन्देश दिखा कर गूगल ज्यादा से ज्यादा लोगों को हिंदी में ब्लॉग लिखने के लिए प्रेरित कर रहा है।

क्यों न हिंदी में ब्लॉग लिखा जाये? ५० करोड़ से भी ज्यादा लोगों द्वारा बोली जाने वाली इस भाषा में इंटरनेट का प्रयोग करने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखना आपके लिए नए पाठकों से जुड़ने का बढ़िया मौका है। आप हिंदी ब्लॉग पर अपने पहले वाले एडसेंस अकाउंट का प्रयोग कर सकते है या फिर एक नया अकाउंट भी बना सकते है । अभी शुरू करें। 

इसके अलावा हाल ही में गूगल ने हिंदी में ब्लॉग लिखने वालों के लिए एक विशेष हैंग-आउट का आयोजन भी किया । जिसमे गूगल के एक्सपर्ट ने हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखने वालों के साथ उन टिप्स और जानकारियों को साझा किया जिससे हिंदी ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को और बेहतर बना सकते है । 
यूट्यब में अपलोड किये इन वीडियो में किसी भी ब्लॉग को गूगल खोज के अनुरूप बेहतर बनाने के नुस्खे साझा किये गए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग अपने ब्लॉग की सामग्री को गूगल में खोज सके । 

इन वीडियो को आप यहाँ देख सकते है, इनमें बताये गए गुर आपकी ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा पाठकों तक पहुँचाने में कारगर होंगे :
गूगल हिंदी वेबमास्टर हैंगआउट 

गूगल हिंदी ब्लॉगर बैठक

गूगल द्वारा हिंदी में ब्लॉग लिखने वालों के लिए और भारतीय वेबमास्टर्स के लिए गूगल प्लस पर समूह भी बनाये गए है, आप भी निम्न समूह से जुड़ कर हिंदी ब्लॉगिंग के लिए गूगल द्वारा किये जा रहे प्रयासों का लाभ उठा सकते है :

गूगल हिंदी वेबमास्टर हैंगआउट ,गूगल हिंदी ब्लॉगर बैठक, Blogger Tips, 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *