Gmail के ऐसे फीचर जिनसे आप काम को और भी आसान बना सकते हैं।

Gmail features ke baare me jane
आज आपको जीमेल के फीचर्स से अवगत करायेंगे जिसके बारे शायद हो सकता है कि आपको ना पता हो।


Gmail के ऐसे फीचर जिनसे आप काम को और भी आसान बना सकते हैं।

 
1. आप अपने Gmail में किसी को भी 25MB से ज्यादा की फाइलें नहीं भेज सकते। अगर आपको ज्यादा की फाइलें भेजनी है तो आप गूगल के ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हो। गूगल ड्राइव में आप 15GB की फाइल भी भेज सकते हो। इसका यूज आप जीमेल पर कर सकते हो।
जिस भी चीज को आप जीमेल से भेजना चाहते हो अगर पहले उसे आप उसे गूगल ड्राइव में अपलोड करके फिर गूगल ड्राइव की उस फाइल को जीमेल में कंपोज करके मेल कर सकते हो।
2. Signature का इस्तेमाल कैसे करें। जब कोई हर रोज बहुत मेल करता है तो उसे अपना नाम, पता, फोन और भी बहुत कुछ लिख कर भेजना होता है। तो आप हर बार उसे लिखने से अच्छा है की आप एक बार में ही लिखा हुआ सेव कर ले। और इसके लिए आपके पास सिग्नेचर विकल्प की आवश्यकता है।
इसमें आपको हर बार लिखने की जरूरत नहीं होती। बस एक बार ही डालना होता है। वो अपने आप सेव हो जाता है।
आप setting में जाकर signature पर जाकर उसमें अपना टेक्स्ट लिखना है जो आप बार बार यूज करते हो और फिर बाद में उसे सेव कर दें। आपका काम हो जायेगा।
3. आप जीमेल में ऑटो रिप्लाई का भी यूज कर सकते हो। ज्यादा मैसेज का रिप्लाई ना देकर आप इसका यूज कर सकते हो।
जीमेल में ऑटो रिप्लाई लगाने के लिए पहले सेटिंग में जाये और उसके बाद आप वैकेशन रेस्पॉन्डर को ओन कर दे और जो लिखना है लिख सकते हो। और ये करने के बाद आप सेव कर दें। आपका काम हो जायेगा।
4. भेजे हुए मैसेज को पुनः कैसे रोके। कई बार मैसेज किसी गलत जगह पर चला जाता है तो आप उसे भेजने के बाद तुरंत ही डिसमिस कर सकते हो। ये करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा और Undo सेन्ड का बटन दबाना है और उसे फिर चालू कर देना है।
फिर उसमें आपको कुछ समय को डालना है। फिर ओके कर दे। आपका काम हो जायेगा।
5. जब आपको कोई बड़ी फाइल देखनी है जिसका साइज बडा हो। आप इससे अपने जीमेल के साइज को बढा सकते हैं। उन फाइल को देखने के लिए जिनका साइज बड़ा है उसके लिए आपको थोडा सा काम करना है। इनको आप अपने सर्च बाक्स का इस्तेमाल करना है जो आपके जीमेल में है।
वहाँ आपको टाइप करना है Large: इसके बाद वो लिखना है जितनी बडी MB की फाइल चाहिए। जैसे -Large: 10mb ये सर्च करते ही आपके सामने सारी फाइल आ जायेगी जिनका साइज उस साइज से मिलता है जो आपने सर्च बाक्स में डाला है।
6. अगर आप किसी के मेल को इनबॉक्स में किसी को नहीं दिखाना चाहते लेकिन अपने जीमेल में रखना चाहते हो तो आप आर्काइव का फीचर इस्तेमाल कर सकते हो। जिस भी मेल को  आर्काइव करना है बस उसे खोलना है और उस मेल के ऊपर आर्काइव के option पे टिक करना है। आपका काम हो जायेगा।
आशा करता हूँ की दी गई जानकारी आपको समझ आयी होगी।

One Reply to “Gmail के ऐसे फीचर जिनसे आप काम को और भी आसान बना सकते हैं।”

  1. Sir
    Mere Samsung galaxy j2 mobile hai
    Ushme mai massege send karta hun but sending failed batata hai please sir my problem solution reply sir your massage I’m wait
    Mo 7734056559

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *