अपने ऐंड्रॉड मोबाइल पर इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएँ

android mobile internat fast kaise banaye

अपने मोबाइल पर इंटरनेट की स्पीड को कौन नहीं बढ़ाना चाहता, हर कोई चाहता है की विडीओ बिना बफ़रिंग के चले और डाउनलोड चुटकियों में हो जाए।


आइए जानते है कुछ तरीक़े जिनसे आपके मोबाइल पर इंटरनेट फ़ास्ट चलने लगेगा और मोबाइल डेटा की बचत भी अच्छी ख़ासी हो जाएगी, जिससे आपका मोबाइल इंटरनेट पैक ज़्यादा समय चलेगा।

 

मोबाइल पर इंटरनेट की स्पीड को कैसे बनाएँ फ़ास्ट

 
1. बैक्ग्राउंड एप कर दें बंद : जब भी ब्राउज़िंग करना हो या किसी एप के माध्यम से इंटरनेट का प्रयोग करना हो तो अन्य बैक्ग्राउंड एप बंद कर दें, क्यों कि हो सकता है बैक्ग्राउंड के ये आप भी अपने किसी कार्य के लिए इंटरनेट से जुड़े हो और आपको इंटरनेट की पूरी स्पीड का लाभ नहीं मिल पा रहा हो।
2. ऑटो सिंक रखें बंद : अपने मोबाइल में बैक्ग्राउंड सिंक को सेट्टिंग में जाकर बंद कर दें, इससे आप जब भी ब्राउज़िंग करेंगे या किसी भी एप का प्रयोग करेंगे आपको पूरी इंटरनेट  स्पीड मिलेगी।
3. नोटिफ़िकेशन बंद रखें: बहुत से एप जिनका आप नोटिफ़िकेशन चालू करके रखते है, वे इंटरनेट का प्रयोग करते हुए आपको कई प्रकार के ऑफ़र और नोटिफ़िकेशन दिखाते रखते है, अनचाहे ऑफ़र वाले नोटिफ़िकेशन बैंड करने से इंटरनेट दाता भी बचता है और स्पीड भी।
4. WhatsApp का ऑटो डाउनलोड रखें बंद: वाट्सएप पर आपको आने वाले फ़ोटो और विडीओ यदि अपने आप ही आपके मोबाइल पर डाउनलोड हो जाते है, तो इससे आपके मोबाइल पर कई अनचाहे डाटा डाउनलोड हो जाते है, इसे WhatsApp की सेट्टिंग में जाकर बैंड कर दें।
5. फ़ेसबूक विडीओ ऑटो प्ले बंद कर दें : फ़ेसबूक एप के प्रयोग के दौरान यदि फ़ेसबूक फ़ीड के विडीओ अपने आप चलने लगेंगे तो आपके मोबाइल पर बहुत सारा अनचाहा डेटा डाउनलोड होता रहेगा, इसे फ़ेसबूक एप की सेट्टिंग में जाकर बंद कर दें।
6. ब्राउज़र में डेटा कम्प्रेशन चालू करें:  आप ओपेरा मिनी ब्राउज़र के प्रयोग से कम डेटा ख़र्च में ब्राउज़िंग कर सकते है, या क्रोम ब्राउज़र में निम्न “कम्प्रेशन सेट्टिंग” चालू कर इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते है।
7. अपने डेटा ख़र्च पर रखें नज़र: यह पता करने के लिए कि आपके मोबाइल पर कौनसे एप ज़्यादा डेटा खा रहे है और आपका डेटा कहाँ कहाँ ख़र्च हो रहा है, आपको अपने मोबाइल पर   “NEOPARD” नियोपार्ड और “Opera Max Data Manager” ओपेरा मैक्स डाटा मेनेजर जैसे डेटा मैनेजर एप डाउनलोड करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *