वेबसाइट बिल्डर – अब मिनटों में मुफ़्त बनाएँ अपनी ख़ुद की वेबसाइट

क्या आप इंटरनेट पर भी अपना एक ठिकाना बनाना चाहते है, जिस पर आप अपने बारे में, अपने बिज़नेस, अपनी रुचियों या अपने लेखन को साझा करना चाहते है, तो आइए जानते है कैसे इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट मुफ़्त बना सकते है।


अपनी वेबसाइट मुफ़्त बनाने के लिए उपलब्ध वेबसाइट बिल्डर

बिना किसी कोडिंग के आसानी से मुफ़्त वेबसाइट बनाने के लिए आपको “ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डर” की आवश्यकता होगी, इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट कस्टम डोमेन के साथ आपको “मुफ़्त साइट बिल्डर” की फ़ंक्शनैलिटी उपलब्ध करवाती है।
muft website kaise banayen
इन साइट बिल्डर पर जाकर आप “ड्रेग और ड्रॉप” करके आपनी वेबसाइट में बहुत से फ़ंक्शन और सेक्शन एड कर सकते है। मुख्य रूप से होम पेज, कांटैक्ट पेज, अबाउट अस पेज इत्यादि भी बड़ी आसानी से जोड़ सकते है।
इन साइट बिल्डर से बनी वेबसाइट रेस्पॉन्सिव होती है, जिसका मतलब यह है कि ये यूज़र के कम्प्यूटर, मोबाइल, टैब्लेट इत्यादि की स्क्रीन के साइज़ के मुताबित अपने फ़ोटो, टेक्स्ट इत्यादि को अजस्ट कर देती है, जिससे किसी भी प्रकार की स्क्रीन साइज़ में आपकी वेबसाइट अच्छी दिखती है।

इंटरनेट पर उपलब्ध मुख्य वेबसाइट बिल्डर

आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए इनमे से किसी भी वेबसाइट बिल्डर का प्रयोग कर सकते है:
ये साइट बिल्डर आपकी छोटी वेबसाइट और कम साइज़ के लिए मुफ़्त रहती है और इनका डोमेन भी कस्टम रहता है (जैसे yourdomain.webs.com, yourdomain.wix.com इत्यादि)।
लेकिन यदि आप अपना ख़ुद का डोमेन ( जैसे mydomain.com) लेकर वेबसाइट बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ पैसे ख़र्च करने पड़ेंगे, डोमेन आप इन वेब बिल्डर साइट के माध्यम से या अलग से ख़रीद कर इनके साथ जोड़ सकते है।

अपनी ख़ुद की वेबसाइट कैसे होस्ट करें?

हालाँकि ऊपर दी गयी वेब सेवाओं के माध्यम से आप अपनी मुफ़्त वेबसाइट बना सकते है, लेकिन यदि आपको ख़ुद के डोमेन नाम के साथ पैसे ख़र्च करके अपनी प्रफ़ेशनल साइट बनानी है, तो इसके लिए आपको अपना ख़ुद का डोमेन और होस्टिंग ख़रीदनी होगी।
निम्न वेबसाइट के माध्यम से आप अपना ख़ुद का .com, .in, .co.in इत्यादि डोमेन ख़रीद सकते है:
  1. http://www.bigrock.in/
  2. https://in.godaddy.com/
  3. https://www.namecheap.com/
  4. https://www.crazydomains.in/
डोमेन ख़रीदने के बाद आपको अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए, होस्टिंग ख़रीदनी होगी, निम्न होस्टिंग सेवाएँ सबसे विश्वसनीय और किफ़ायती रहेगी:

6 thoughts on “वेबसाइट बिल्डर – अब मिनटों में मुफ़्त बनाएँ अपनी ख़ुद की वेबसाइट

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल गुरूवार (01-09-2016) को "अनुशासन के अनुशीलन" (चर्चा अंक-2452) पर भी होगी।

    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ
    सादर…!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *