ब्लैकबेरी स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए बुरी खबर

अगर आप भी एक ब्लैकबेरी यूजर है या उसके फ़ोन्स को बहुत पसंद करते हैं, तो आपके लिए यह खबर बहुत दुखदायी हो सकती है। ब्लैकबेरी ने हाल ही में एक घोषणा कर के यह साफ़ कर दिया है कि अब वह भविष्य में कोई स्मार्टफोन नहीं बनाने वाली बल्कि वो इसकी जगह सिक्योरिटी सॉफ्टवेयरों के विकास पर काम करेगी।



372 मिलियन डॉलर के कुल घाटे के बाद ब्लैकबेरी ने आखिरकार स्मार्टफोन बाजार से अलविदा कह दिया। कंपनी ने अपने स्मार्टफोन का विभाग अपनी पार्टनर कंपनी TCL और अल्काटेल को दे दिया है।

अब अल्काटेल बनायेगी ब्लैकबेरी स्मार्टफोन
आगे भले ही आपको ब्लैकबेरी के नाम से स्मार्टफोन बने मिलेंगे लेकिन उनका निर्माण अल्काटेल कर रही होगी। जैसा की अभी ब्लैकबेरी के सबसे लेटेस्ट स्मार्टफोन DTEK50 में हुआ है।


ब्लैकबेरी एंड्राइड और इफोने के आने से पहले स्मार्टफोन बाजार में छाया था लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी जल्द न अडॉप्ट कर पाने के कारण ब्लैकबेरी को बहुत नुकसान हुआ। पहले बढ़ते टचस्क्रीन फ़ोन के इस्तेमाल को देखकर ब्लैकबेरी ने भी अपना टचस्क्रीन फ़ोन लांच किया और उसमें ब्लैकबेरी का ओएस10 ऑपरेटिंग सिस्टम भी दिया।

ओएस10 में सिम्युलेटर के माध्यम से एंड्राइड अप्प्स भी चलाई जा सकतीं थी,लेकिन यह कदम भी ज्यादा सफल न रहा और ब्लैकबेरी ने फ़ोन की कीमतों में काफी कटौती की। इसके अलावा डिवाइस की कीमतों का सही निर्धारण न कर पाना और अचानक बड़ी कटौतियां करना भी ब्लैकबेरी के लिए नुक्सानदायक साबित हुआ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *