दिसम्बर 2016 के बाद भी मुफ्त रह सकती है जियो 4जी की सुविधाएं

jio welcome offer extension

जैसा की आप सभी जानतें हैं, रिलायंस ने अपने वेलकम ऑफर के तहत सभी जीयो सिम पर 31दिसम्बर,2016 तक अनलिमिटेड कॉल्स, एसएमएस और 4जी डेटा की सुविधा दी है। लेकिन संभावनाएं हैं कि ये सुविधाएं आपको दिसम्बर, 2016 के बाद भी निःशुल्क मिल सकती हैं।


जीयो की सुविधाओं की दिसम्बर 2016 के बाद भी मुफ़्त रहने की संभावना

अब आप सोच रहें होंगे जियो ऐसा क्यों करेगा..? इसके पीछे जियो को एक मज़बूरी है। हाल ही में जियो नेटवर्क में बढ़ रहे कॉल ड्रॉप्स को लेकर एक TRAI की मीटिंग हुई। लेकिन, एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया और एयरसेल जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों ने इंटरकनेक्शन के मुद्दे पर जियो का विरोध किया।

लेकिन COAI (सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने इस कम्प्टीशन को निष्पक्ष रखने के लिए PMO को भी सन्देश भेजा। अन्य कंपनियों का कहना है कि व्यापर और कनेक्टिविटी की दृष्टि से जियो की फ्री आउटगोइंग कॉल्स की सुविधा प्रैक्टिकल नहीं है। अगर इन्हें इंटरकनेक्शन की सुविधा दे दी जाये, तो जितनी आउटगोइंग कॉल्स केवल जियो से होंगी उतनी बाकि सभी ऑपरेटर्स को मिला कर होंगी।

हाल ही में मुकेश अंबानी ने अपनी AGM की स्पीच में जियो की हुई 5 करोड़ कॉल ड्रॉप्स के पीछे बाकि कंपनियों के असहयोग को जिम्मेदार बताया।

प्रतिद्वंदियों के इस विरोध को देखते हुए संभावनाएं ऐसी हैं कि ग्राहकों, को अभी कुछ और समय तक यानि 2017 में भी जियो की मुफ्त सुविधाएं मिल सकती हैं। खैर टेलिकॉम की इस जंग का सबसे बड़ा फायदा उपभोक्ताओं को ही हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *