इन 5 गलतियों के कारण उम्र से पहले झलकने लगता है बुढापा

5 galtiyon se jaldi jhalakta hai budhaapa

आज के जमाने में ऐसी बहुत सी चीज़े है जो हमे वक़्त से पहले बूढा कर देती है जैसे हम होते तो 30 साल के है लेकिन दिखते है 50 साल के, आज की युग की सबसे बड़ी समस्या यही  है लेकिन ऐसी बहुत सी गलतियां हम खुद अपने हाथो से कर देते है जिससे हम वक़्त से पहले ही बड़े उम्र के दिखने लगते है।


आज हम ऐसी ही कुछ गलतियो के बारे में बात करेंगे जिसे हमे कतई नही करना चाहिए, तो आइये जानते है वो गलती है क्या है।

वो पांच गलतियां जो हमे वक़्त से पहले बनाती है बूढा :-

1. डाइट में खराबी

हम कईं बार ऐसा खाना खा लेते है जिससे हमारा डाईजेशन खराब हो जाता है और वह खाना हमारे लिए खराब साबित होता है जिसे हमे अवॉयड करना चाहिए…लो न्यूट्रिएंट और जंक फूड वाले खाने से हमारे शरीर के अंदर होने वाले ब्लड सर्कुलेशन में कमी आती है जिससे स्किन की इलास्टिसिटी कम हो जाती और बुढापा झलकने लगता है।

2. शराब के कारण

आजकल लोग अल्कोहोल के आदि हो चुके है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है असल में जो लोग शराब का सेवन करते है उनके शरीर में पानी कम अब्सॉर्ब होता है जो किडनी पर असर डालता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है जिससे हम ज्यादा उम्र के दिखने लगते है तो बेहतर होगा की आप शराब बिलकुल छोड़ दे।

3. चेहरे की लापरवाही

हम दिन भर काम करते है बाहर घूमते है इससे हमारा चेहरा डल हो जाता है और हम  अपने काम में इतने व्यस्त रहते है की हम अपने चेहरे पर ध्यान नही देते…पुरे दिनभर की धूल-मिट्टी से हमारे चेहरे में गंदगी बैठ जाती है जिससे हमारी स्किन के पोर्स बंद हो जाते है और हम जरुरत से ज्यादा उम्र के दिखने लग जाते है।

4. ज्यादा समय मोबाइल में बिताना

वैसे तो आज की टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गयी जिसकी कोई हद न हो..हर व्यक्ति मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर का आदि हो चुका है वह उसके बिना एक पल भी नही रह सकता यह बढ़ती उम्र का मेन कारण है, सारा दिन मोबाइल, लैपटॉप के सामने बैठना गर्दन झुकाकर जिससे गर्दन पर प्रेशर पड़ता है जिससे आसपास भी झुर्रियां पड़ जाती है।

5. छाती के बल सोना

जब भी हम छाती के बल सोते है तब हमारा चेहरा तकिया से दब जाता है जिससे झुर्रियां आती है और ये झुर्रियां हमेशा के लिए पड़ जाती है तो कोशिश कीजिये के आप छाती के बल ना सोये।

आप इन गलतियों को ना करे ..स्वस्थ रहे और स्मार्ट रहे

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *