Online Typing सिखाने वाली वेबसाइटें

Online Typing सिखाने वाली वेबसाइटें

आपको तो पका ही होगा की अब टाइपराइटर गुम हो चुके हैं, लेकिन आज भी हमें टाइपिंग की जरूरत पड़ती रहती है। अगर आपमें से किसी ने टाइपिंग का थोड़ा सा अभ्यास भी किया है, तो आपको जरूर पता होगा की इससे कंप्यूटर पर काम करना सुविधाजनक हो जाता है। अगर आप सोच रहें हैं की यार टाइपिंग कर करना तो आसान नहीं है तो आप गलत हैं।
Online typing sikhne ki top websites
टाइपिंग को सीखना इतना मुश्किल नहीं है। आप इंटरनेट की मदद से टाइपिंग सीख सकते है। चलो जानें ऐसी वेबसाइटों के बारे में जो टाइपिंग की ट्रेनिंग देती हैं
1. Typingweb.com
 
इस साइट पर आपको हर किस्म के यूजर्स के लिए टाइपिंग लेसंस मिलते हैं और इसमें सभी टीचर्स के लिए खास किस्म के टूल भी उपलब्ध हैं । यहां पर पहली बार टाइपिंग करने जा रहे लोगों से लेकर पेशेवरों तक को यहां टाइपिंग सीखने के लिए सब कुछ है।
आपकी टाइपिंग कितनी अच्छी है और इसकी स्पीड कितनी बढ़ रही है। इसमें ये देखना  भी बहुत आसान है। इसमें टाइपिंग की प्रक्रिया को मजेदार करने के लिए यहां टाइपिंग के कुछ गेम भी दिये हैं और यहाँ पर आपको कोर्स पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। आपको पढकर हैरानी होगी की आपको फ्री दिया जाता है।
2.  Freetypinggame.net
 
इस साइट में आपको थोड़ा धैर्य लेकर चलना होगा। यहां पर बहुत ज्यादा प्रैक्टिस के साथ टाइपिंग सिखाई जाती है। एक बार में सिर्फ दो शब्दों को लेकर ही टाइपिंग सिखाई जाती है । इसका अभ्यास पूरा हो जाने पर ही आपको फिर दूसरे दो को पार करना होता हैं।
इस साइट का फायदा यह है कि अक्षरों की शुरुआत से पहले आपको कीबोर्ड पर हाथ जमाने की प्रैक्टिस अच्छी प्रकार से कराई जाती है ताकि आप टाइपिंग के एक्सपर्ट बन सकें। इसके आपके सामने लेसन आते हैं। ऑनलाइन कीबोर्ड की मदद से टाइपिंग की मास्टरी करना बहुत आसान हो जाता है। अभ्यास करते समय आप अपनी टारगेट स्पीड चुन सकते हैं जो 5 से 60 कैरेक्टर प्रति मिनट तक हो सकती है।
3. Goodtyping.com
 
इस साइट पर आपको को अंग्रेजी के अलावा 20 अलग-अलग भाषाओं (हिंदी को छोड़कर) में टाइपिंग सिखाने की व्यवस्था मिलती है। जैसे फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, पुर्तगाली आदि। इस साइट में, फोकस इस बात पर रखा जाता है कि आप कीबोर्ड पर अपनी उंगलियां सही ढंग से रखना सीखें ताकि टाइपिंग के समय सबको इस्तेमाल कर सकें। इसमें आपको टाइपिंग के लिए 27 लेसन मिलते हैं। आपको इसमें ना तो कुछ डाउनलोड करने की जरूरत है और ना ही आपको कोई फीस देने की जरूरत है । लेकिन एक बात है आपको रजिस्ट्रेशन करना जरूरी  है। जोकि सबके लिए फ्री होता है।
4. Hindityping.in
 
क्या आपको हिन्दी की टाइपिंग सीखनी है यदि हां तो इस साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको यहां पर यूनिकोड की जगह लीगेसी डेव लिस फॉन्ट (Dev Lys) का इस्तेमाल करना पड़ता है।
इसमें कीबोर्ड भी रेमिंगटन वाला इस्तेमाल होता है। अगर आप कृति देव, डेव लिस, अमन आदि फॉन्ट्स में  काम करना चाहते हैं तो आप इसकी मदद भी ले सकते हैं। एक और वेबसाइट indiatyping.com पर भी हिंदी में टाइपिंग सिखाई जाती है लेकिन उसमें भी आपको इन्हीं फॉन्ट्स के हिसाब से सिखानी पडती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *