पेट दर्द के लिए खास घरेलू उपाय

हमारे गलत खान पान से हमें बहुत सारी बीमारियां हो जाती हैं। पेट दर्द उनमें से ही एक है। पेट दर्द के लिए आयुर्वेद में बहुत सारे घरेलू उपाय बताए हैं। जिनसे हम जल्दी ही पेट दर्द कि परेशानी से बचा सकते है।


तो दोस्तो आज ऐसे ही कुछ पेट के दर्द के लिए घरेलू उपाय लेकर आएं है जिस आज भी हमारे घरों में प्रयोग किया जाता है। इन नुस्खों से आराम भी जल्दी मिल जाता है।

Pet dard ke upaye
Image source

पेट दर्द के कुछ खास घरेलू नुस्खे

1. अदरक और लहसुन को बराबर कि मात्रा में लें। अब इनको एक साथ पीस लें। इसके बाद इनको एक चम्मच में लेके शुद्ध पानी के साथ ले लें। यह एक प्रकार का घरेलू फाँकी की तरह काम करता है जिससे पेट दर्द में जल्दी ही आराम होता है।
2. लगभग एक ग्राम काला नमक ले लें। उसे थोडी सी अजवायन मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ लेने से पेट के दर्द में लाभ मिलता है।
3. अमरबेल के बीजों को लेकर इनको पानी के साथ पीस लें। इससे एक प्रकार से लेप सा बना ले। इस लेप को पेट पर लगा लें। इस से गैस कि तकलीफ, खट्टी डकारें, पेट दर्द और मरोड़ ठीक हो जाती है।
4. सौंप, हींग और साथ में कालीमिर्च लेकर इनका चूर्ण बराबर बना ले। अब इस चूर्ण को एक चम्मच लेके उसे गर्म पानी के साथ ले लें। इससे भी पेट के दर्द में राहत मिलती है।
5. जटामांसी, सौंठ, आंवला और काले नमक को बराबर मात्रा में लेके पीस लें। अब इनमें से एक-एक चम्मच तीन बार लेने से किसी भी प्रकार का पेट दर्द हो उससे  जल्दी ही आराम मिल जाता है।
6 . जायफल का एक चम्मच का एक चौथाई भाग चूर्ण को गर्म पानी के साथ सेवन करने से पेट के दर्द में जल्दी आराम पहुँचता है।
7.  पत्थरचट्टा के 2-3 पत्तों को लेके उन पर नमक छिटककर और या फिर इन पत्तों के एक रस के अन्दर सौंठ का चूर्ण मिलाकर ले लें। इससे तुरंत ही पेट दर्द में आराम मिलता है।
8. सफेद मुसली और दालचीनी को बराबर भाग में ले लें। अब इन दोनों को आपस में मिलाकर अच्छी प्रकार से पीस लें। अब इसे एक चम्मच पानी के साथ ले लें। इसकी 2-3 खुराक में ही पेट दर्द में पूरा आराम लग जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *