गले के दर्द व खरास से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

gale ke kharaas dard se aise paaye nijaat

कभी कभी हमारे गले में अजीब सी सरसराहट होती जिसे हमे बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, गले में अजीब सी खिचखिचाहट होती है जो कभी कभी दर्द भी करती है और हम कोई भी चीज़ खाते है तो हमे दर्द होता है वैसे ये गले में खराश, खिचखिचाहाट बरसात व ठंडी के मौसम में ज्यादा होती है….


इस गले के दर्द , खिचखिचाहट से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने वाले है जिससे आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है

 

यह है वो ,गले की समस्या से निजात पाने के घरेलु एवं सरल उपाय :-

1. लौकी का रस पीये

लौकी, सब्जी के साथ साथ बहुत सी दवाओ का काम करती है उनमे से ही कुछ ये गले की समस्या को दुर करती है.. आप लौकी के रस को चीनी व शहद में मिलाकर पीये इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

2. चूसने वाली कैंडी खाये

मेडिकल स्टोर्स में बहुत सारी कैंडी उपलब्ध रहती है जो गले का दर्द दूर करती है उनमें से कई ऐसी कैंडी रहती है जिसे आप एक बार में खा सकते है लेकिन वह असर करने में वक़्त लगाती है इसलिए आप जब भी कोई कैंडी खाये चूसने वाली ही खाये इससे आपको जल्दी परिणाम मिलेगा।

3. तुलसी

आपको अगर गले में ज्यादा तकलीफ हो तो आप तुलसी को गर्म पानी में डाल कर दिन में 2 से 3 बार पी सकते है इससे कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता और जल्दी आराम मिलता है।

4. प्याज का इस्तेमाल

आप प्याज से अपने गले के खराश, दर्द से छुटकारा पा सकते है सबसे पहले आप प्याज को कुचले और उसमें सौंधा नमक, जीरा डालकर खाये।

5. शहद का सेवन

अगर आपके गले में कफ है और उससे आपको जल्दी छुटकारा पाना है तो आप एक चम्मच शहद और कुछ बून्द निम्बू का रस डालकर उसका सेवन करे।

तो दोस्तों आपने देखा की आप गले की समस्या से छुटकारा बहुत आसानी से पा सकते है उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित होगी

धन्यवाद

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *