Truecaller नहीं देगा आपके नंबर की डिटेल लेकिन इसके लिए आपको ये काम जरूर करना होगा।

फोन में गूगल के प्ले स्टोर में आपको आसानी से बहुत सारे ऐसे ऐप्स हैं जिनकी सहायता से आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में जानकारी का पता लगा सकते हैं। मतलब यह है कि यदि आपके पास उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर हो तो उससे जुड़ी सभी डीटेल पता लगाई जा सकती है।
truecaller se apni detail kaise hataye
Image Source 

किसी भी मोबाइल नम्बर की जानकारी लेने के लिए काम आता है ये एप

इसी प्रकार के एक ऐप का नाम Truecaller है। यह ऐप आपके बारे कई जानकारी दूसरों को दिखाने की काबिलियत रखता है। लेकिन हर कहते है हर चीज का सलूशन होता है। इसके अन्दर भी एक ट्रिक ऐसी है जिससे आप Truecaller  से अपनी सभी जानकारियों को हटा सकते हैं।


>> अनजान कॉलर का नाम अब दिखेगा हिंदी में भी – डाउनलोड करें ये एप

इस चीज को जानने से पहले आपको इस ऐप के बारे में थोड़ा जान लेना चाहिए। इस ऐप को आप अपने फोन के  प्ले स्टोर से फ्री में इन्स्टॉल कर सकते हैं और इसको True Software Scandinavia AB की ने डिजाइन किया हुआ है। इस ऐप का साइज लगभग 8.6MB का है। आपको बता दे की प्ले स्टोर से अब तक इस ऐप को 50 करोड़ से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया हुआ है। ये ऐप आपके एंड्रॉइड फोन के 4.0.3 वर्जन या फिर आप इससे अधिक पर काम करता है।

TrueCaller एप में बहुत सारे फीचर भी हैं जैसे

1. किसी भी नंबर के बारे में जानकारी का पता लगाना।
2. किसी को भी ब्लॉक करना।
3. डायरेक्ट कॉल करना।
4. कौन सा फ्रेंड इस समय बात करने के लिए फ्री है या नहीं ये पता लगाना आदि।

Truecaller से अपना नंबर कैसे हटाएँ

इस से अपना नंबर हटाने के लिए आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि आप खुद भी इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते। और इसके साथ ही आप अपने फोन पर इस ऐप से किसी की भी डिटेल भी पता नहीं लगा सकते।

ये ऐप सोशल मीडियम का यूज करके किसी भी व्यक्ति की डिटेल्स को ट्रैक करता है। मतलब की यदि किसी ने इसे फोन में डाल रखा है और आप ने फेसबुक, वॉट्सऐप, वेबसाइट पर अपने नंबर से जुड़ी डिटेल डाल रखी हैं तो यह ऐप इसको ट्रैक कर लेता है।कोई व्यक्ति चाहे तो इसकी वेबसाइट पर जाकर भी अपना नंबर और अपनी डिटेल को रिमूव कर सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति को अपने ब्राउजर में www.truecaller.com/unlist ये टाइप करना होगा। यहां पर जाने के बाद उसको यहाँ पर फोन नंबर बॉक्स में अपने कोड (+91) के साथ मोबाइल नंबर लिखना होगा। अब नीचे कुछ चीजों को फॉलो करना होगा।

इसके बाद आपको यहाँ से अपना नंबर को अनलिस्ट करना होगा। फिर आपके पास Truecaller की तरफ से एक मैसेज मिलेगा। जिसमें आपको लिखा मिलेगा कि आपकी रिक्वेस्ट मिल गई है और अब 24 घंटे के अंदर ही आपकी सभी डिटेल रिमूव कर दी जायेगी।
आशा करता हूँ कि आपको दी जानकारी आपके काम की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *