वर्चूअल रीऐलिटी (आभासी वास्तविकता) क्या है, कैसे करें उसका अनुभव?

आज कल वर्चूअल रीऐलिटी टेक्नॉलजी ट्रेंड में है, और इस नई टेक्नॉलजी में हाल ही ने बहुत प्रगति की है और इससे जुड़े उत्पाद अब आम जन को भी उपलब्ध होना प्रारम्भ हो गए है।


आपने आँखों पर निम्न प्रकार का यंत्र लगा कर लोगों को कुछ देखते हुए फ़ोटो तो देखे होंगे, दरअसल ये लोग “वर्चूअल रीऐलिटी” तकनीकी का प्रयोग कर रहे होते है, इसे हिंदी में “आभासी वास्तविकता कहा जा सकता है।

virtual reality kya hai in hindi

 

क्या है वर्चूअल रीऐलिटी (आभासी वास्तविकता)?

वी आर (वर्चूअल रीऐलिटी) सामान्य तौर पर कम्प्यूटर हार्डवेयर और सोफ़्टवेयर के उपयोग से एक वास्तविक वातावरण को आपके लिए जीवंत बना देने की तकनीक है।
इसके माध्यम से हम किसी भी स्थान को हुबहू ऐसे देख सकते है, जैसे की हम उस समय उसी स्थान पर खड़े हों। इसमें हम किसी भी स्थान 3D नज़ारे अपनी आखों से देख सकते है।
इस प्रकार के अनुभव के दौरान दृश्य आपके सिर हिलाने, चलने और अन्य प्रकार की हलचल और गतिविधियाँ करने के साथ बदल और नियंत्रित होता रहता है।

वर्चूअल रीऐलिटी के उदाहरण और सामान्य प्रयोग

यदि आप वर्चूअल रीऐलिटी का उदाहरण देखना चाहते है, तो उसका सबसे सरल उपयोग या उदाहरण है “वर्चूअल रीऐलिटी विडीओ“, यहाँ आप देख सकते है एक ऐसा विडीओ जिसमें आप किसी भी दिशा का दृश्य चुन कर देख सकते है।
इसी प्रकार के अनुभव को पूरी तरह से जीने और उसमें पूर्ण रूप से संलग्न होने के लिए आपको “वीआर बॉक्स” की आवश्यकता होती है, इन वी॰आर॰ बॉक्स में वर्चूअल रीऐलिटी विडीओ या सोफ़्टवेयर वाला मोबाइल डिवाइस जोड़ कर आप वर्चूअल रीऐलिटी विडीओ देखते, वी॰आर॰ गेम खेलते हुए इत्यादि को आप पूर्ण रूप से अलग आभासी दुनिया जा सकते है।

अब तो सामान्य ऐंड्रॉड मोबाइल पर भी यूट्यूब पर वर्चूअल रीऐलिटी से जुड़े बहुत से विडीओ और अन्य वी॰आर॰ एप के माध्यम से गेम इत्यादि का आनंद लिया जा सकता है, और इसके लिए वी॰आर॰ बॉक्स आप ऑनलाइन 399 की क़ीमत में भी ऑर्डर कर सकते हो।

हालाँकि वी॰आर॰ बॉक्स के माध्यम से जो आभासी अनुभव होता है, वह सिर्फ़ वर्चूअल रीऐलिटी का सिर्फ़ एक प्रयोग मात्र है, इसके कई अन्य प्रकार के प्रयोग और इस दिशा में नए नए उपयोग सामने आते रहेंगे, जिसमें आपकी सभी इंद्रियों को किसी अन्य प्रकार के आभासी वातावरण का पूर्ण अनुभव प्रदान होगा।

वर्चूअल रीऐलिटी के उपयोग

इस वर्चूअल रीऐलिटी की तकनीकी का कई क्षेत्रों में उपयोग प्रारम्भ हो चुका है, जिसमें निम्न प्रमुख है:
  1. शिक्षा और प्रशिक्षण – उदाहरण के लिए आप किसी भी डॉक्टर द्वारा किए गए ऑपरेशन के 3D विडीओ को बड़े इम्तिनान से दिखा कर उसकी कई बारीकियों को नए प्रशिक्षु डॉक्टर को सिखा सकते हो।
  2. विडीओ गेमिंग : इसमें वर्चूअल रीऐलिटी के माध्यम से कोई भी किसी भी गेम घर बैठे को हुबहू असली गेम की तरह दुनिया के किसी भी व्यक्ति के साथ खेल सकता है।
  3. मनोरंजन : अब वह दिन दूर नहीं, जब फ़िल्मों को ना सिर्फ़ हम एक स्थान पर बैठ कर देखेंगे बल्कि फ़िल्मों के दृश्यों के साथ जीवंत होकर उनका अनुभव करेंगे।
  4. विरासत और पुरातत्व : अब हम दुनिया भर की पुरातत्व धरोहरों को आंके पूर्ण स्वरूप में 3D वी॰आर॰ विडीओ के माध्यम से सदा के लिए सहेज सकते है और कहीं से भी उनका हुबहू चित्रण देख सकते है।
  5. डिज़ाइन : बहुत सी कम्प्यूटर डिज़ाइन धरातल पर उतारने से पहले वी॰आर॰ के माध्यम से पूरी तरह से देख सकते है, की ये कैसी बनेगी। किसी वस्तु के निर्माण से पहले ही वह कैसी होगी, इसका अनुभव वी॰आर॰ के माध्यम से बड़ी आसानी से किया जा सकेगा।
ऐसे ही अनेकानेक उपयोग वर्चूअल रीऐलिटी के हो सकते है, जिनसे आने वाले समय में हम रूबरू होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *