अब निश्चिन्त होकर अपने बच्चों को दें अपना स्मार्टफोन, क्योंकि यूट्यूब ने बच्चों के लिए पेश किया ये

youtube kids for strong parental control

अक्सर कई बार हम अपने बच्चों को अपना स्मार्टफोन देतें है और न चाहते हुए वो अपने पसंद के वीडियोज तक आसानी से नहीं पहुच पाते और कभी-कभी उन्हें कई ऐसे वीडियोज दिख जाते है, जो पैरेंटल कंट्रोल विकल्प के इस्तेमाल के बाद भी दिख जातें और अशोभनीय होते हैं।


 

गूगल ने बच्चों के लिए अलग यूटूब एप बनाया – YouTube Kids

तो आप को इस चिंता से मुक्त करने के लिए आ गया है यूट्यूब किड्स इस एप्प को आप प्लेस्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकतें हैं। एंड्राइड यूज़र्स यहाँ क्लिक करें, यह एप्प पूर्णतः मुफ्त है और बच्चों को ध्यान में रख कर डिजाईन की गयी है।

कंपनी ने नए यू-ट्यूब किड्स प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो बनाने के लिए टॉप कंटेट निर्माताओं के साथ साझेदारी की है। यू-ट्यूब के मुताबिक, एंड्रॉयड और आईओएस एप में इंटरफेस में बड़ी तस्वीरों व बोल्ड आइकन दिए गए हैं जिससे एप चलाना आसान हो जाता है। नया एप वॉयस सर्च भी सपोर्ट करता है ताकि अगर बच्चे किसी स्पेभलग को ठीक से ना लिख सकें तो भी उन्हें वीडियो मिल जाए।

अब बच्चे कभी नहीं होंगे बोर, क्योंकि सीखने को है बहुत कुछ यूट्यूब किड्स एप्प में

यू-ट्यब किड्स एप में चार कैटगरी और चैनल हैं। इनमें नेमली शोज, म्यूजिक, लरनिंग और एक्सप्लोर शामिल हैं। भारत में इस एप को इस्तेमाल करने वाले यूजर लिटिल कृष्णा वीडियो, कैट एंड कीट और अप्पू- द योजिक एलिफेंट के नए सीजन और किड्स टीवी व चूचूटीवी के लोकप्रिय शो देख सकेंगे।

इसके अलावा यू-ट्यूब पर पहले से मौजूद गल्ली गल्ली सिम सिम, एग्जाम वीडियो, लिटिलबेबीगम जैसे कई वीडियो भी इस नए एप में होंगे। यू-ट्यूब किड्स में कई कंट्रोल ऐसे भी हैं जिन्हें माता-पिता द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। इनमें सर्च सेभटग (सर्च ऑफ करना ताकि बच्चे सर्च में जाकर नए वीडियो ना तलाश सकें), टाइमर (वीडियो देखने की समय सीमा), पासकोड और बैकग्राउंड म्यूजिक व साउंड इफेक्ट को बंद करने जैसे कंट्रोल शामिल हैं, ताकि पेरेंट्स या देख-रख करने वाले बड़े-बुजुर्गों को बार-बार बच्चों पर ध्यान न देना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *