संतरे के इन गुणों को देखकर आप हर रोज इसे जरूर खाना चाहेंगे

संतरा जैसा दिखना में खूबसूरत लगता है वैसे ही इसके गुण भी इतने ही खूबसूरत हैं। दूसरे फलों के मुकाबले इसमें बहुत ज्यादा फाइबर की मात्रा पायी जाती है। संतरा पाचन शक्ति के लिए बेहद ही अच्छा माना जाता है। आज हम आपको इसके गुणों के बारे में बतायेंगे।
orange ke gharelu upay in hindi
1. चेहरा साफ करना है और उसे कोमल बनाना है तो संतरे के छिलकों को सुखाकर इनको पीस लीजिए। अब इनके चूर्ण को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हो या फिर आप इसको कच्चे दूध के अंदर मिलकर इसका चेहरे पर लेप कर सकते हो।
2. अगर नहीं पता हो तो बता दें संतरे में विटामिन सी पाया जाता है। संतरे का रोजाना सेवन से आपके दांत और मसूड़े में होने वाले रोग जल्दी ही ठीक हो जाते हैं।
3. संतरा ज्यादा दिन नहीं चल सकता। जब आप इसको सेवन करते हो ये तभी अपनी ऊर्जा के रूप में कार्य करने लगता है। एक गिलास संतरे का रस पूरे दिन की थकान को दूर कर देता है। पूरे शरीर में ताजगी ला देता है।
3. अगर आपमें से किसी को कब्ज की शिकायत रहती है तो आप एक गिलास संतरे के जूस में एक चम्मच शहद मिला कर लोगे तो आपकी कब्ज दूर हो जायेगी।
4. झडते बालों से परेशान है तो संतरे के फूलों को पीस के अपने बालो में लगा लीजिए। इससे आपके बालों में एक दम चमक आयेगी और आपके बाल काले और जल्दी बडे हो जायेंगे।
5. संतरे के अंदर विटामिन सी के साथ साथ इसमें फोलेट भी पाया जाता है। जिससे आपको डिप्रेशन जैसी बीमारीओं से दूर रखता है। संतरा झुर्रियों को भी ठीक करता है।
6. दोस्तों संतरे से बिना किसी प्रकार की दवा लिए भी आप अपने मोटापे को दूर कर सकते हो। यह खून को साफ करता है।
7. आपको जानकारी दे दें की दुनिया के अंदर अगर फ्लेवर की बात करें तो संतरे का नम्बर तीसरे स्थान पर आता है। पहले और दूसरे पर चाकलेट और वनिला को पसंद किया जाता है।
8. संतरा खाने से किडनी की बीमारी दूर हो जाती है। यह इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड के कारण होता है।
9. संतरा बुखार को उतारने में बहुत सहायक होता है। संतरे का स्वाद बहुत ही मीठा होता है और गर्म प्रदेशों में इसके रगं में अंतर आ जाता है। जिससे वह हरा बाहर के प्रदेशों में हरे रगं का पाया जाता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *