ये चीजें कभी भी दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए

बच्चा पैदा होते ही उसका पहला खाना दूध ही होता है। क्योंकि यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। दूध के अंदर कैल्सियम होता है जो हमारी हड्डियों के अच्छा होता है और दूध में बहुत सारे तत्व पाये जाते हैं।
Dudh ke sath kya khaye
हमारे बडे भी इसको सर्वोच्च आहार मानते हैं। लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है की दूध के साथ अगर कुछ गलत समय पर लेने वाली चीज ले ली जाये तो यह नुकसान भी पहुंचा सकती है। दोस्तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।
 मुख्यतः रूप से तो पाचन की ज्यादा दिक्कत पैदा हो सकती है क्योंकि दूध पचने में ज्यादा समय लेता है। तो जान लेते हैं की कौन सी चीज क्या कर सकती हैं अगर दूध के साथ ली जाये तो।
1. अगर आप दूध के साथ में उड़द की दाल का सेवन करेंगे तो आपकी पाचन शक्ति कमजोर पड जायेगी। क्योंकि दूध और दाल पचने में थोडा समय लेते हैं और इसके कारण आपको गैस की शिकायत हो सकती है।
2. दूध के साथ हमें कभी भी नमकीन चिप्स या नमकीन सौदा खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे हमें स्किन से जुड़ी बीमारी का खतरा बढता है।
3. दूध को अगर आप खाना खाते समय साथ में पी रहे हो तो आप प्याज का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इससे हमें खाज, खुजली जैसी  समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।
What should we eat with ilk
4. दूध के साथ कभी भी मसालेदार चीजें नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इसके कारण पेट दर्द और गैस से सम्बन्धित बीमारी हो जाती है और साथ में इससे उल्टी भी हो सकती है।
5. जब भी आप दूध का सेवन करें तो उसके पहले, साथ में या बाद में खट्टी चीजों का इस्तेमाल ना करें। जैसे दही का प्रयोग। इससे एसिडिटी और पाचन शक्ति कमजोर होती है। अगर आप किसी भी प्रकार का खट्टा पदार्थ यूज करते हैं तो आपको उल्टी भी हो सकती है।
और दोस्तों अब आपको एक टिप और देना चाहता हूं की दूध को हमेशा शाम के समय ही पीना चाहिए।


One Reply to “ये चीजें कभी भी दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *