नींबू काम आए हर दर्द में, जाने इसके गुणकारी लाभ

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट पर, आज हम बात करने वाले हैं नींबू के कुछ असरदार उपयोगों के बारे में।
आजकल हमारे घर में बहुत सारी औषधियों के होते हुए भी हम डाक्टर के पास जरूर जाते हैं। लेकिन हमारी कुछ बीमारियां डाक्टर के बिना घर में मिलने वाली चीजों से ही ठीक हो सकती हैं। अगर हम उन चीजों का प्रयोग घर पर करने लगे तो हम बहुत बीमारियों से बच सकते हैं।
Nimbu ke kya kya fayde hote hai
इसी बारे में आज हम नींबू की बात करते हैं। नींबू लगभग आपको हर घर में मिल जायेगा। नींबू के भी बहुत फायदे होते हैं। नींबू से कई ऐसी बीमारी घर पर ही ठीक हो सकती हैं  जिसमें हम डाक्टर को बहुत पैसे दे देते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।
1. किसी व्यक्ति को अगर मिर्गी आता है तो वह एक हींग को एक नींबू में मिला कर चूसे तो उसकी मिर्गी ठीक हो जायेगी।
2. अगर मसूड़ों से खून निकलता है तो नींबू के थोडे से रस के अन्दर थोडा सा शहद मिला लीजिए। अब उस रस को हर रोज अपने अपने मसूड़ों पर लगाने से खून आना बंद हो जायेगा।
3. अगर आपके दांत खराब हो गये है तो उन्हें चमकाने के लिए सरसों के तेल में नींबू का रस लेकर इनको आपस में मिलाने के बाद इसकी मंजन करें। कुछ ही दिन में दांत बिल्कुल चमक जायेंगे।
4. अगर किसी व्यक्ति की हिचकी नहीं रूक रही है तो एक नींबू के रस में थोडा सा शहद और काला नमक मिला के उसको पीने के लिए दे दें। उस व्यक्ति की हिचकी तुरंत रूक जायेगी।
5. शरीर के किसी भी भाग में खुजली है तो एक नींबू के रस में थोडा सा फिटकरी का चूर्ण बनाकर वो उसके अंदर मिला दीजिए और जिस भाग में खुजली है वहां पर लगा दीजिए। तुरंत आराम महसूस होगा।
6. ज्यादा उम्र होने के कारण लोगों में जोड़ों के दर्द की शिकायत हो जाती है। इससे निपटने के लिए एक नींबू को कुछ दिनों तक दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम हो जाता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *