टमाटर के अनसुने लाभ , इसे खाने के हैं ये 6 जबरदस्त लाभ

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट पर, आज हम नजर टमाटर पर डाल लेते हैं। वैसे आपको पता नहीं होगा की टमाटर एक तरह से आपकी सेहत का वैध है। इसमें विटामिन और प्रोटीन से लेकर वसा तक मौजूद होता है। इसके अंदर संतरे के सभी गुण मौजूद होते है।
6 benefits of tomatoes | Tamatar khane ke labh hindi
आप टमाटर को किसी भी मौसम में खा सकते हो। टमाटर पौष्टिकता से भरपूर होता है। इसकी लोकप्रियता सब्जी के रूप में ज्यादा होती है। और इसमें विद्यमान विटामिन ए और सी के कारण भी यह महत्वपूर्ण माना जाता है। आज टमाटर को सलाद के रूप में भी ले सकते हो। टमाटर के अंदर लौह तत्व बहुत ज्यादा होती है। इसमें ये दूध और अण्डे से भी ज्यादा है।
अब टमाटर के कुछ औषधीय गुणों के बारे में बात कर लेते हैं।
1. किसी भी व्यक्ति में अगर खून की कमी है तो वह टमाटर का सेवन कर सकते है। केवल दो टमाटर आपको भरा पेट रख सकते है। इसके अंदर लोह तत्व ज्यादा होने के कारण यह खून की कमी को दूर करता है।
2. अपने वजन को लेकर दुखी है तो यह आपके वजन बढने से रोकेगा। आपके अंदर स्फूर्ति महसूस करेगा। आपके शहर के अनेक विकारों को दूर करेगा। यह दूध और अण्डे को टक्कर दे सकता है।
3. दांत साफ नहीं है या मसुड़ों की कोई परेशानी है तो टमाटर के सेवन से उसे दूर किया जा सकता है। टमाटर से शरीर में आई कमजोरी भी दूर होती है।
4. टमाटर बच्चों के सूखेरोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लाल लाल टमाटरों का रस निकालकर बच्चों को पिलाना चाहिए।सुबह खाली पेट टमाटर ता सेवन करें और उसके बाद लगभग 1 घंटे तक कुछ ना ले।
5. अगर आपके मुँह में छाले है तो आप एक लाल टमाटर के अंदर सेंधा नमक और कालीमिर्च को मिलकर थोडी सी अदरक के साथ ले ले तो आपके मुँह के छाले ठीक हो जायेंगे। लेकिन इसके कुछ देर बाद ही खाना ले लीजिए।
6. बच्चे के विकास के लिए टमाटर का रस जरूरी होता है। टमाटर पेट के रोगों या मधुमेह हो या आपकी आंखों की कमजोरी हो या मूत्र सम्बन्धित कोई भी बीमारी हो टमाटर से ठीक हो सकती हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *