ऐसे बढ़ाये अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को

Laptop ki battery life badhayen

जैसा कि हमे पता है  कि सभी लोग स्मार्ट होते जा रहे है और समय के साथ-साथ बदल भी रहे है चाहे वो कैशलेस की क्रिया हो चाहे फिर वह टेक्नोलॉजी की। अभी के चलन में टेक्नॉलजी की भरमार है और लोग कंप्यूटर की बजाये अब लैपटॉप ज्यादा रखना पसंद करते है क्योंकि लैपटॉप एक मोबाइल की तरह ही है जिसे हम कही भी लेकर घूम सकते है।


लैपटॉप को यूज़ करना आसान तो है लेकिन उसमे एक ही समस्या लोगो को सताती है और वो है बैटरी की समस्या। इस समस्या का समाधान आपको हम इस आर्टिकल के जरिये बताने वाले है जिससे आपके लैपटॉप की बैटरी जल्द खत्म नही होगी तो आइये हम जानते है कि लैपटॉप की बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ाया जाए।

tariko se badhaaye apne laptop ki battery life ko

इन तरीकों से बढ़ायेे, लैपटॉप की बैटरी लाइफ को :-

1. लैपटॉप को जितना हो सके आप ठंडे जगहों पर रखे क्योंकि लैपटॉप लगातार चलने से गर्म होता है जिससे उसके इंटर्नल फैन को भी उतने ही तेज़ी से चलना पड़ता है जिससे लैपटॉप की बैटरी ज्यादा मात्रा में खर्च होती है इसलिये आप अपने लैपटॉप को ठंडी जगहों पर रख कर इस्तेमाल करे।

2. अगर आपके लैपटॉप में कोई एक्सटर्नल डिवाइस जैसे USB या फिर कोई pendrive बिना किसी काम के लगी हुई हो तो उसे निकाल दें क्योंकि एक्सटर्नल डिवाइस आपके लैपटॉप से ही बैटरी खीचती है ऐसे में जब आपको जरुरत हो तब ही आप एक्सटर्नल डिवाइस को अपने लैपटॉप से कंनेक्ट करे।

3. आप अपने लैपटॉप को स्टैंडबाई मोड के बजाये हाईबरनेट मोड पर रखे क्योकि हाईबरनेशन मोड से आपका लैपटॉप आटोमेटिक स्लीप मोड पर चला जाता है और इससे लैपटॉप की बैटरी को बचाता है।

4. विंडोज पर आधारित लैपटॉप में कई फंक्शन्स मौजूद होते है  जैसे उसमे एक बिल्ट इन पावर की सेटिंग उपलब्ध होती है इससे आप कई चीजें चुन सकते हैं, जैसे कि डिस्प्ले, हार्ड डिस्क और यूएसबी पावर कब ऑफ हों और कब ऑन।

5. स्मार्टफोन के स्क्रीन की तरह लैपटॉप की स्क्रीन बड़ी होती है जिससे ब्राइटनेस लेवल का बहुत अहम् किरदार होता है। इसलिये आप जितना हो सके लैपटॉप का ब्राइटनेस लेवल कम रखे जिससे बैट्री कम मात्रा में खर्च होगी।

तो दोस्तों इन तरीको से आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। ऐसे ही और भी लेटेस्ट उपयोगी जानकारी के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *