स्मार्टफोन बैटरी को तेज़ी से चार्ज करने है, तो जान लें ये उपाय…..

Make your phones baterry fast and happy

स्मार्टफोन्स के सभी में तेज़ी से विकास हो रहा है, लेकिन एक टेक्निक जो हमेशा से नज़रअंदाज की गयी, वो है बैटरी। स्मार्टफोन की बैटरी में ज्यादा विकास नहीं हुआ। अगर फ़ोन में बैटरी बड़ी लगा दें, तो फ़ोन मोटा लगेगा और अगर म कम रखें तो डिस्चार्ज जल्दी होगा।


इसी बीच कुछ नयी टेक्नोलॉजी ने भी कदम रखें, जैसे वनप्लस का डैश चार्ज और क्वालकॉम का क्विकचार्ज 3.0। लेकिन ये दोनों फीचर्स ही आपको हाई एन्ड फ़ोन्स में ही मिलेंगे।

तो आज जिस तकनीक के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं, उसके लिए आपको न तो किसी एप्प को डालने की जरुरत है और न ही अपने पुराने फ़ोन को बदलने की बस आपको इन बातों का ध्यान रखना है और आपके फ़ोन की बैटरी पहले की अपेक्षा कहीं तेज़ चार्ज होगी-

1. अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते समय एयरप्लेन मोड ऑन करके आप अपने बैटरी की चार्जिंग स्पीड को बढ़ा सकतें हैं।

2. फ़ोन को स्विचऑफ करके चार्ज करने से बैटरी और तेज़ी से चार्ज होती है।

3. हमेशा फ़ोन के साथ मिले ओरिजिनल चार्जर का ही यूज़ करें। क्योंकि सभी चार्जर एक जैसे नहीं होते हैं। लोकल चार्जर आपके मोबाइल को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

4. फ़ोन का तापमान सामान्य रखें। क्योंकि ज्यादा तापमान बैटरी के चार्ज रखने की क्षमता को कम करती है

5. अगर आप अपनी मोबाइल को यूएसबी पोर्ट से चार्ज करते हैं तो आप का मोबाइल जल्दी चार्ज नहीं होगा, और आप का चार्ज ज्यादा समय तक रुकेगा भी नहीं, इसलिए अगर आप अपनी मोबाइल को तेजी से चार्ज करना चाहते हैं तो बिजली से ही अपनी मोबाइल चार्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *