जानिए बथुआ खाने से कौन-कौन सी बीमारी ठीक हो जाती हैं

नमस्कार दोस्तों स्वागत है तो आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपको हरी सब्जियों में से एक के बारे में बताने वाले हैं जो की बहुत ही मूल्यवान है। उसके सेवन से ही आपकी बहुत सी बीमारियाँ छू-मंतर हो जायेंगी। उसका नाम है बथुआ, जी हां दोस्तो आज हम आपको बथुए के लाभों के बारे में बताने वाले हैं।
bathua khane ke fayde
Image Source
बथुआ खाने के निम्नलिखित लाभ हैं
 
1. अगर आप गर्मी में हर रोज बथुए का सेवन करते हैं तो आपको कभी भी पेट की पथरी की समस्या नहीं होगी।
2. अगर आप बथुए के साग का प्रयोग करते हैं तो आपकी आमाशय और यकृत एक दम से स्वस्थ रहेंगे। अगर इसमें कोई परेशानी है तो वह अपने आप ठीक हो जायेगी।
3. आपको ये भी बता दे की बथुए केवल आपको गेहूँ वाले सीजन में ही मिलेगा। बथुआ बहुत ठण्डा माना जाता है।
4. अगर आपको इसका साग बनाना है तो हमेशा सेंधा नमक ही इस्तेमाल करें। आप बथुए को किसी भी प्रकार से प्रयोग में ला सकते हैं। इसके अंदर ज्यादा मसाले ना डाले।
5. अगर किसी व्यक्ति को कब्ज रहती है तो इसको दो बार ही खाने से बिल्कुल आराम मिल जाता है। इससे शरीर को बहुत ताकत मिलती है।
6. अगर किसी व्यक्ति को पेट में गैस बनती है, पथरी हो या फिर पेट का किसी भी प्रकार का रोग है तो उस इसका प्रयोग सबसे ज्यादा करना चाहिए।
7. बथुए का प्रयोग सिर की जुओं को भगाने के लिए भी का जाता है। आप इसके लिए बथुए को उबालकर निचोड़ने के बाद बचे पानी से बालों को धोये। इससे बाल और जूँ साफ हो जाती हैं।
8. आंखों की कमजोरी हो या आंखों के अंदर सूजन आयी हो या आंखों की और कोई बीमारी हो तो आप रोज इसका साग बनाकर जरूर खायें।
9. बथुआ पेशाब के रोग को भी ठीक करता है। बथुए के जितने फायदे में आपको बताऊं तो वे भी कम पड जायेंगे। अब आप ये मान सकते हो की बथुए में हर रोग को ठीक करने की शक्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.