आइये जानें, BHIM एप्प का कैसे करें इस्तेमाल और मोबाइल से करें पैसों की लेन-देन…….

भारत में नववर्ष पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BHIM नाम के UPI यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस एप्प का लांच किया। इस एप्प से आप किन्ही दो बैंकों के खातों में अपने मोबाइल से पैसे की लेन-देन कर सकतें हैं। इससे पहले अन्य कई बैंकों ने अपने अप्प बाजार में उतारे लेकिन वो इतने प्रचलित नहीं हो पाए। BHIM ने एंड्राइड प्ले स्टोर के टॉप एप्प्स में बहुत जल्दी ही अपनी जगह बना ली।


तो चलिए जानते हैं कि कैसे करें BHIM एप्प का इस्तेमाल और उठाये इस सुविधा का भरपूर लाभ:

1. सबसे पहले आपको बता दें कि इस एप्प का लाभ सिर्फ एंड्राइड यूज़र्स ही उठा सकतें हैं, अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे iOS पर यह अभी उपलब्ध नहीं है। इस एप्प को आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लें।

2. एप्प को ओपन करते ही यह आपसे भाषा के चयन के लिए विकल्प देगा। फ़िलहाल हिंदी और अंग्रेजी फ़ो ही भाषाओं का विकल्प है।

 

3. अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के बाद यहाँ आपका मोबाइल नंबर पूछा जायेगा और फिर कन्फर्मेशन के लिए OTP भी आएगी। आपसे आग्रह है कि इस एप्प में रजिस्ट्रेशन के वक़्त वही नंबर डालें जो आपके बैंक के खाते से जुड़ा हो।

bhim getting bigger day by day

4. अब एप्प में आपसे 4 डिजिट का पासकोड पुछा जायेगा, जो आगे की सभी लेन-देन में काम करेगा, तो कृपया अपना पासकोड सावधानी से डालें और उसे याद रखें।

bhim App Success

5. पासकोड नंबर कन्फर्म हो जाने पर आप अपना प्राइमरी बैंक चुन लें, मान ले आपके पास अगर एक से ज्यादा खाते हैं तो आपको एप्प में चुनना होगा कि आप किस खाते से लेन-देन करना चाहतें हैं।

6. इसके बाद आपको यहां कुछ ऐसा नजर आएगा।

मतलब अब आप अपने खाते में पैसे ले और दे सकतें है, लेकिन अभी एक स्टेप और है, जो बेहद अहम् है।

7.बैंक खाता पर क्लिक करें और अपना UPI पिन सेट करें।

8. अब आप सिर्फ M-पिन की आवश्यकता पड़ेगी जो एक खाते से दूसरे खाते में पैसे की लेनदेन के लिए जरुरी है। यह 4 से 6 डिजिट का कोड होता है, जो ट्रांसेक्शन के वक़्त पूछा जाता है।

अब आप भेजें विकल्प पर क्लिक कर के किसी के भी मोबाइल नंबर को और अमाउंट को डाल कर पैसे भेज सकतें हैं। प्राप्त करें पर क्लिक कर के आप किसी से भी अमाउंट लेने के लिए आग्रह कर सकतें हैं। तीसरा विकल्प स्कैन और पे इससे पहले आपने देखा होगा की लोग Paytm की मदद से QR कोड स्कैन कर के आसानी से अपने मोबाइल वॉलेट से भुगतान करते थे।

सरकार के इस कदम से Paytm को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि paytm में आपको अपने वॉलेट में पैसे ऐड कर के फिर लेन देन करनी पड़ती है। लेकिन, BHIM से आप ये सभी कार्य सीधे बैंक टू बैंक कर सकतें हैं।

One thought on “आइये जानें, BHIM एप्प का कैसे करें इस्तेमाल और मोबाइल से करें पैसों की लेन-देन…….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *