अब वाई फ़ाई की तरह वायरलेस चार्ज भी होंगे मोबाइल फ़ोन, तकनीकी विकसित

यदि आपने वाई फ़ाई का उपयोग किया है, तो आप जानते ही होंगे कि कैसे बिना किसी वायर के हमारे मोबाइल में वाई फ़ाई का सिग्नल आने लगता है और जैसे ही हम उस वाई फ़ाई नेट्वर्क से जुड़ते है, मोबाइल पर इंटरनेट उपलब्ध हो जाता है।

वर्षों से वैज्ञानिकों का सपना रहा है कि वाई फ़ाई की ही तरह मोबाइल फ़ोन और अन्य यंत्रों को बिना वायर से कनेक्ट किए वायरलेस तरीक़े से चार्ज भी किया जा सके।

विकसित हो चुकी है वायरलेस तरीक़े से मोबाइल चार्ज करने की विधि

mobile wireless charging

लेकिन अब यह तकनीक भी विकसित की जा चुकी है, जिसके माध्यम से ना सिर्फ़ एक बल्कि अनेकों मोबाइल और अन्य यंत्र बिना किसी तार के उपयोग के वायरलेस तरीक़े से चार्ज हो सकेंगे।

PLOS ONE ज़ोर्नोल में डिज्नी रिसर्च द्वारा प्रकाशित एक नई विकसित विधि में, किसी भी एक कमरे में कोई भी अपने मोबाइल और अन्य यंत्रों को उसी प्रकार से वायरलेस तरीक़े से चार्ज कर सकेगा जैसे वाई फ़ाई से जुड़ा जाता है।

शोधकर्ताओं ने अपने विधि, quasistatic cavity resonance (QSCR) , का प्रदर्शन उनकी प्रयोगशाला में एक विशेष रूप से निर्मित 16 से 16 फुट के कमरे के अंदर किया। उनका कहना था कि ये विधि बिजली के सुरक्षा मानकों पर भी खरी उतरती है।

इसलिए अब कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए यदि कुछ  समय बाद हमें चार्जर को साथ लेकर ना रखना पड़े और जगह  जगह मुफ़्त वाई फ़ाई हॉट स्पॉट के साथ साथ वायरलेस चार्जिंग हॉटस्पॉट भी नज़र आए।

Reference:

  • https://www.disneyresearch.com/publication/quasistatic-cavity-resonance-for-ubiquitous-wireless-power-transfer/
  • http://tech.firstpost.com/news-analysis/researchers-develop-method-to-wirelessly-charge-several-cellphones-simultaneously-362923.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.