भारत सरकार ने क्यों लॉंच किया है “साथिया सलाह मोबाइल ऐप और हेल्पलाइन” सभी युवाओं के लिए,जानिए

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने युवाओं व युवतियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ‘साथिया’ सलाह मोबइल ऐप लांच किया-
  • मुफ्त मिलेगी स्वास्थ्य की जानकारी
  • भारत सरकार करेगी बेहतर स्वास्थ्य के लिए मदद

 


स्वस्थ भारत के निर्माण कि लिए भारत सरकार ने ‘साथिया’ सलाह मोबइल ऐप लांच किया है जिसके जरिए युवा वर्ग का ख्याल रखा जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं का है. इसलिए इनके स्वस्थ जीवन के लिए सरकार ने अनूठा कदम उठाया है.

युवाओं के स्वास्थ्य के बेहतर ख़याल के लिए जारी किया है ये एप

सूत्रों के अनुसार एक प्रमुख कदम पीयर एजुकेटर्स (साथिया) की प्रस्‍तुति है जो किशोर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए मांग का सृजन करने के लिए एक उत्‍प्रेरक के रूप में काम करता है तथा उनके समकक्ष समूहों में प्रमुख किशोर स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों पर उम्र से संबंधित उपयुक्‍त ज्ञान प्रदान करता है. साथियों को ऐसा करने में सुसज्जित करने एवं उन्‍हें इसके लिए सक्षम बनाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने ‘साथिया’ रिसोर्स किट (‘साथिया’ सलाह मोबइल ऐप) लांच किया.

हमारे देश में 253 मिलियन किशोर वय की लड़कियां एवं लड़के हैं जो कि संख्‍या के लिहाज से विश्‍व में सर्वाधिक है और जब दुनिया भर में आरएमएनसीएच लांच किया गया तो भारत ‘+A’ अर्थात आरएमएनसीएच में किशोर संघटक जोड़ने वाला पहला देश था. जिसने इसे आज का आरएमएनसीएच +A प्रोग्राम बना दिया. किशोर वर्ग की लड़कियां एवं लड़के देश की महत्‍वपूर्ण संपत्ति हैं जो भविष्‍य में देश की अर्थव्‍यवस्‍था के सबसे बड़े लाभदायक हिस्‍से बन जाएंगे, इसलिए उनका स्‍वास्‍थ्‍य एवं तंदरुस्‍ती हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. देश की किशोर वर्ग की लड़कियों एवं लड़कों की स्‍वास्‍थ्‍य एवं विकास आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने जनवरी 2014 में राष्‍ट्रीय किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम (आरकेएसके) आरंभ किया.

ये है मुख्य रूप से ‘साथिया’ सलाह मोबइल ऐप का काम

आरकेएसके किशोर वर्ग के लड़कियों एवं लड़कों के लिए छह कार्यनीतिक प्राथमिकताओं- पोषाहार, यौन एवं प्रजनक स्‍वास्‍थ्‍य (एसआरएच), गैर-संचारी बीमारियां (एनसीडी), मादक द्रव्‍यों का दुरुपयोग, जख्‍म एवं हिंसा ( जेंडर आधारित हिंसा समेत) तथा मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की पहचान करता है.

‘साथिया’ सलाह मोबइल ऐप के काम को जानने के लिए स्क्रीनशॉट देंखे-

mobile app for youth health
स्क्रीनशॉट-01

 

स्क्रीनशॉट-02

 

स्क्रीनशॉट-03

‘साथिया’ सलाह मोबइल ऐप हेल्प लाइन नंबर-

विशेष जानकारी या जिज्ञासा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निःशुल्क नंबर 1800-233-125 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां पर गहन जानकारी दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *