अब आधार एप्प से कर सकेंगे ऑनलाइन भुगतान

कुछ महीने पहले रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया और हमारे प्रधानमंत्री जी ने 500 व 1000 के नोटों को बंद करवा दिया और उसके बाद से ही देश को कैशलेस बनाने के लिए जुट गए है उसी के साथ-साथ बहुत से लोग भी इस फैसले को सरहा रहे है। इसी के चलते दुकान, ट्रांसपोर्ट टिकट का भुगतान भी कैशलेस होने लगा है जिसमे पेटीएम का योगदान आज की तारीख में अव्वल दर्जे का है।adhaar pay app purchase online


कैशलेस पेमेंट सिस्टम को मद्देनजर रखते हुए निजी बैंक आईडीएफसी ने देश का पहला आधार-पे एप्प लांच किया है जिससे हर एक व्यक्ति अपने बैंक के बचत खाते के जरिये किसी भी प्रकार का भुगतान बहुत आसानी से कर सकेगा। इस एप्प की बहुत सी खासियत है जिसे इस एप्प को आगे आने वाले समय में अव्वल दर्जे का बना सकती है क्योंकि इस एप्प को इस्तेमाल करते वक़्त आपको न ही किसी प्रकार का टैक्स या एमडीआर नही चुकाना पड़ेगा, बस आपको अपने आधारकार्ड का नंबर याद रखना होगा। तो आइये जानते है इस एप्प के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी।

आधार पे एप्प की यह है खासियत और कुछ जरुरी जानकारी :-

आधार पे एप्प के जरिये आप आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे और इस एप्प की जानकारी इस प्रकार है

● क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को bye-bye

अगर आप इस एप्प का इस्तेमाल करने वाले है तो अपने बैंक के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को bye bye बोलना पड़ेगा यानी हमारे कहने का मतलब यह ही कि इस एप्प को जब आप इस्तेमाल करेंगे तो आपको अपने क्रेडिट, डेबिट कार्ड से छुटकारा मिल जाएगा जिसके साथ ही आप जिस कार्ड को इस्तेमाल करने का पैसा बैंक को देते है, उसे भी आप बचा सकेंगे।

● आधारकार्ड बैंक से लिंक होना आवश्यक

अगर आपनेे बैंक के खाते में अभी तक आधारकार्ड लिंक नही कराया है तो जल्दी करवा लीजिये क्योकि इस आधार पे एप्प को इस्तेमाल करने के लिए आपका आधारकार्ड बैंक से लिंक होना अनिवार्य है।

● कितना और कैसे होगा भुगतान

अगर आपके पास स्मार्टफोन नही है तो भी आपको फ़िक्र करने की जरुरत नही क्योंकि आपको बस अपना आधारकार्ड का नंबर याद रखना है और यह एप्प दुकानदार के स्मार्टफोन में होना जरुरी है और आईडीएफ सी में भी अकॉउंट होना आवश्यक है। भुगतान के लिये दुकानदार के फ़ोन को एक सेंसर से जोड़ा जाएगा और आपकी खरीदी हुयी समाग्री को आधार नंबर के साथ पंच किया जाएगा और आपके अंगूठे का निशान उसपर पंच करना होगा और आपका भुगतान सफल हो जाएगा और पैसे आपके बैंक के खाते से कट जायँगे जिसकी लिमिट 10,000 रु. की होगी यानी आप 10 हज़ार रूपए तक का भुगतान इस एप्प से कर सकते है जिसका पासवर्ड आपका फिंगरप्रिंट ही होगा।

तो दोस्तो इस प्रकार आप इस एप्प से आसानी से भुगतान कर सकेंगे।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *