जियो यूज़र्स के साथ आईडिया वालों के लिए भी है 1 अप्रैल खास……

अगर आप आइडिया के यूजर हैं, तो आपको यह जानकर बाहर ख़ुशी होगी कि, एयरटेल की राह पर चलते हुए आइडिया ने भी 1 अप्रैल, 2017 से नेशनल रोमिंग समाप्त करने की बात कही है। यह ऑफर आईडिया प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही ग्राहकों के लिए है। अब इन यूज़र्स को अपना होम सर्किल छोड़ने के बाद भी कॉल, एसएमएस और डेटा के लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

idea users get awesome gift on 1 april

इतना ही नहीं आईडिया ने सिर्फ नेशनल रोमिंग ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल रोमिंग को भी मद्देनज़र रखते हुए ऐसे कई पैक्स लौंवः किये है, जो डाटा, एसएमएस और चुनिंदा देशों में मुफ्त इनकमिंग कॉल्स की सुविधाओं के साथ उपलब्ध हैं।

खैर ये तो हम सभी जानतें हैं कि आईडिया के लिए रोमिंग चार्जेज हटाने का कारण एयरटेल नहीं बल्कि, जियो है, जो 1 अप्रैल से बेहद सस्ते इन्टरनेट पैक्स लांच कर रहा है और जियो नेटवर्क में रोमिंग और कॉल चार्जेज जैसा कोई शुल्क भी नहीं है। यही कारण है जियो जियो ने अपने पब्लिक लांच से कुछ महीनों के अंदर ही 1 मिलियन से ज्यादा कस्टमर बना लिए।

जून 2015, में सबसे पहले नेशनल रोमिंग को ख़त्म करने वाली पहली कंपनी बीएसएनएल बनी। भारत सरकार 2012 से ही इस प्रयास में लगी थी, कि किस तरह पूरे देश में सभी नेटवर्क्स से रोमिंग समाप्त कर दी जाये। लेकिन, नेटवर्क्स अपनी कीमत कैसे निकाले ये सवाल आकार खड़ा हो जाता था।

खैर जियो ने इस सवाल का जवाब सबके लिए आसान कर दिया और VoLTE तकनीक से कालिंग और एसएमएस की सुविधा शुरू कर दी, और जियो नेटवर्क में ये दोनों सुविधाएं ही निःशुल्क है। जियो देश का एकमात्र नेटवर्क है, जो इस सेवा पर काम कर रहा है और जल्द ही अगले साल 2018 की शुरुआत में एयरटेल देश का दूसरा नेटवर्क बन जायेगा, जो VoLTE तकनीक पर काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.