इन चीज़ों को खाये रात्रि के भोजन में, होंगे अनेको फायदे ….

in chizo ko khaane se hote hai kaiyo faayde

आप अगर रात्रि का भोजन भारी मात्रा में कर लेते हैं तो आपको कई  प्रकार की बीमारियां हो सकती है।  रात के भोजन में  अगर आप heavy खाना खा लेते है तो इसका सीधा असर आपके पाचन क्रिया पर पड़ता है। जब भी आप रात्रि का भोजन  ज्यादा करते है और उसके कुछ समय पश्चात आप सोने चले जाते है  लेकिन सोने के बाद आपके पेट के अंदर जो क्रियाएं होती है उसे आपको काफी नुक्सान हो सकता है, इससे आपको कब्ज़ की बिमारी भी हो सकती है। लेकिन हमको ये  ध्यान रखना होता है कि हम सोने से पहले क्या खा रहे है और क्या नहीं, आज हम आपको सोने से पहले यानी रात्रि के भोजन में खाने वाली चीज़ों के बारे में बताएँगे जिससे आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहेगी और आप सदैव तंदुरुस्त रहेंगे, तो दोस्तों आइये जानते है वो क्या चीज़े है जिसको हमे रात के भोजन के वक़्त खाना चाहिए।

 इन चीज़ों को खाये रात्रि के भोजन में :-

1.  अगर आप रात में खाना खाने के बाद मीठा में मिठाई या हलवा खा रहे है तो ऐसा ना करे, खाना खाने के बाद  आप किसी शक्कर युक्त चीज़े खाने के बदले आप शहद का इस्तेमाल करे।

2. दाल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद और पोषक तत्वों से भरी-पूरी होती है और जल्दी पचती भी है  इसलिए आप रात के खाने में दाल जरूर खाएं।

3. रात के भोजन में जितना हो सके आप चांवल कम खाये क्योंकि चांवल  खाने से पेट में प्रतिक्रियाएं तेज़ी से होती है जिससे पेट फूलता है इसलिए चांवल के बजाये आप रोटी की  मात्रा बढ़ाये ।

4. आप रात्रि के भोजन में जितना  हो सके हरी सब्जियां और पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक ,पत्तागोभी आदि खाये जिसको खाने में आपको पोषण और फायबर दोनों प्राप्त होता है ।

5. खाना खाते वक़्त बहुत से लोग दही खाते है जो लाभकारी होती तो है लेकिन आप दही के बदले छाछ पीएंगे तो आपको और भी ज्यादा फायदा होगा।

तो दोस्तों आपने अभी देखा की आपको रात्रि के भोजन में क्या चीजें खानी चाहिए जिससे आपके पेट की पाचन क्रिया अच्छी रहेगी और साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। उम्मीद करते है हमारे द्वारा दी गयी टिप्स आपके लिये काफी फायदेमंद होगी।  इसी तरह अपना प्यार हमारी वेबसाइट के लिए बनाये रखे और नयी नयी जानकारियां पाते रहे।
धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.