SBI Account से पैसा निकालने से पहले नियम को पढ़ लें, नहीं तो महंगा पड़ सकता है-

sbi new rule for transactionनोटबंदी की मार से उबरे नहीं कि बैंकों ने भी नए नियमों को शुरू कर आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी. भारतीय स्टेट बैंक  ने नगद लेन लेन पर ट्रांजैक्शन फीस की मौजूदा व्यवस्था में बदलाव किया है. नई व्यवस्था पहली अप्रैल से लागू होगी. नगद पैसा निकालने की संख्या कम कर, फीस बढ़ाई गई है. जो कि एसबीआई ग्राहको के लिए बुरी ख़बर है. और ग्राहकों को परेशान कर सकती है.

इस खबर के आने से सोशल मीडिया पर काफी आलोचना की जा रही है. लोगों का मानना है कि यह जनहितकारी नहीं है. सरकार के साथ बैंक भी पैसा ऐंठने का काम कर रही है. जबकि बैंक ने कहा है कि हमारी ओर से यह नियम वित्तीय नियमानुसार लिया जा रहा है. लेकिन यह नियम आपके लिए जानना जरूरी है. तो आइए एक नजर में नियम को जानकर तब चलेंगे बैंक या फिर एटीएम.

नए बदलाव को जानें-

25 हजार रुपये तक मासिक बैलेंस रहने पर ब्रांच में जाकर हर माह में दो बार मुफ्त नगद निकासी कर पाइंगे. इसके बाद हर नगद लेन-देन लगभग 57 रुपये आपको यानि ग्राहक को देना होगा. जबकि पुराने नियमानुसार मंथली बैलेंस 25 हजार रुपये रहने तक आप एक महीने में 4 बार नगद मुफ्त में निकाल सकते थे. इसके बाद हर लेन-देन पर 23 रुपये चार्ज का प्रावधान था. यानी अब चार्ज डबल से भी ज्यादा हो गया.

25 से 50 हजार रुपया औसत मंथली बैलेंस है तो आपको महीने में 10 बार मुफ्त नकद निकालने की सुविधा मिलेगी, जबकि 50 हजार से 01लाख रुपये तक मंथली बैलेंस की सूरत में 15 बार मुफ्त नकद निकासी होगी. 1 लाख रुपये से ज्यादा की सूरत में ऐसी कोई सीमा नहीं. यहां भी फीस दुगुनी कर दी गई है.

एटीएम के मामले में एक शर्त में नियम बदलाव किया गया है.

अगर मंथली बैलेंस 25 हजार रुपये तक है, तो स्टेट बैंक औऱ उसके सहयोगी बैंकों के किसी भी एटीएम से 5 बार पैसा निकालने या बैलेंस चेक की जानकारी लेने पर कोई फीस नहीं देना होगा.

हर बार पैसा निकालने पर साढ़े 11 रुपये औऱ बैलेंस वगैरह जानने पर पौने छह रुपये लगेगा.

25 हजार रुपये से ज्यादा मंथली बैलेंस पर पैसा निकालने या बैलेंस वगैरह जानने के मामले में कोई सीमा नहीं होगी.

अगर एसबीआई छोड़कर किसी दूसरे बैंक का एटीएम यूज कर रहे हैं और मंथली बैलेंस 1 लाख रुपये से कम है तो छह महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बैंगलुरु) में तीन और बाकी जगहों पर पांच लेन-देन मुफ्त होगा, जबकि उसके बाद पैसा निकालने पर 23 रुपये और बैलेंस वगैरह जानने पर करीब सवा 9 रुपये का चार्ज लगेगा.

आप इसके बारे में बेहतर और भी गहन जानकारी लेना चाहते हैं तो अपने करीब के एसबीआई कार्यालय में जाकर जानकारी ले सकते हैं.

3 Replies to “SBI Account से पैसा निकालने से पहले नियम को पढ़ लें, नहीं तो महंगा पड़ सकता है-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.