एप के जरिए ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर-

जब सरकार सारी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन करने में जुटी है तो ऐसे में परिवहन विभाग अपनी रफ्तार कैसे ना बढ़ाए. परिवहन विभाग का ओर से भी एप को बाजार में उतारा गया है जिसके द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल, परिवहन टैक्स, टॉल टैक्स आदि सुविधा को ऑनलाइन एप के द्वारा करने का निर्णय लिया गया है. इससे ड्राइविंग लाइसेंस को बनाना काफी आसान होगा और लोगों को काफी पसंद आएगा. परिवहन विभाग ऑनलाइन सेवाओं में बदलाव लाने के लिए एप को बनाया है. जो कि एक नई पहल है.

परिवहन विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने के साथ ही यह एप सारी सुविधाओं को आसान और पारदर्शी कर देगा. इससे सरकार कड़ी नजर रखेगी और हो रहे परिवहन विभाग की लूटपाट को खत्म करेगी. डिजिटल इंडिय़ा को आगे बढ़ाने के लिए परिवहन विभाग ही मंद गति से चल रहा था जो कि इस एप के बनाए जाने के बाद अपनी रफ्तार को बढ़ाने में जुट गया है.

एप का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि अब हर कोई जो कि स्मार्टफोन चला लेता है, इस एप का उपयोग आसानी से कर पाएगा और साथ ही इसके ना तो लाइन में लगने की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी परिवहन विभाग के अधिकारी या सिपाही को घूस देकर काम कराने के लिए विवश होना पड़ेगा. खबरों की मानें तो आए दिन ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य परिवहन सेवा के नाम पर लोगों को लूटने की खबर छपती रहती है. जिसको रोकने के लिए और लोगो को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए परिवहन विभाग का एप रामबाण सिध्द होगा. इसके कारण भ्रष्ट अधिकारियों को दिक्कत होगा पर आम लोगों को काफी आसानी होगी.

जानें एप के बारे में-

इस एप की घोषणा परिवहन राज्यमंत्री राधाकृष्णन ने लोकसभा में दी है कि सारथी 4.0 नामक एप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस देने के लिए तैयार कर दिया गया है. परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि शुरुआती समय में देशभर के 85 रोड ट्रेसपोर्ट ऑफिस को वाहन-4.0 और सारथी-4.0 से 235 ट्रासपोर्ट ऑफिस को जोड़ा गया है. यह दो तरह के एप परिवहन विभाग की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे.

 

 

 

 

 

 

इस ऑनलाइन एप के फायदा को जानें-

-वाहन पंजीकरण.

– ड्राइविंग लाइसेंस.

– ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल.

-साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल करने के लिए किसी भी राज्य में बैठकर किया जा सकेगा. इसके लिए मूल राज्य में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

-इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण आदि के नाम पर अधिकारी पैसा नहीं ऐंठ पाएंगे.

Link-

Sarathi-

https://sarathi.nic.in:8443/nrportal/sarathi/HomePage.jsp

Vahan-

https://apps.mgov.gov.in/descp.do?appid=757

9 Replies to “एप के जरिए ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर-

  1. Sir,
    Please Aap mujhe apna contact number sende kijiye.
    mujhe aapse kuchh help chahiye

    whatsapp/mobile no – 9534614944

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.