जाने प्याज के लाभ जिसके बारे शायद आप ना जानते हो

प्याज को आप लगभग हर घर में देख सकते हैं और आप उस हर रोज सब्जी में भी प्रयोग करते होंगे। क्या आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में कुछ पता है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपसे प्याज के कुछ चमत्कारी लाभों को शेयर करेंगे। प्याज को मुख्य रूप से दो तरह यूज किया जाता है एक तो सब्जी में और दूसरा सलाद के रूप में। आप इसको किसी प्रकार से भी खा सकते हैं। चलो जान लेते है प्याज के कुछ उपयोग.

प्याज के कुछ लाभकारी प्रयोग

1. अगर आपका कान बहुत दिनों से दर्द कर रहा है या उसके अंदर सूजन होकर वह बहने लग गया हो तो आप प्याज का प्रयोग करके उसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्याज का रस निकालकर उसके अंदर अलसी का रस मिला दे और उसको पका लीजिए। इसके बाद आप अपने कान में इसकी कुछ बुंदे जैसे दो या तीन बुंदे कान डाल लें। जिससे की आपको इससे छुटकारा मिल जायेगा।

2. यदि आपके शरीर का कोई भी कहीं से जल गया है तो भी प्याज का इस्तेमाल करके उसको ठीक कर सकते हैं। जब कोई अंग जल जाये तो आपको जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आप एक प्याज को कूट लीजिए। इसके बाद इसको वहां पर लगा दीजिए जहां से जला हुआ है। आपको जल्दी ही आराम महसूस होने लग जायेगा।

3. अगर कोई जानवर जैसे कुत्ता या बिल्ली किसी को कहीं से काट ले तो आप इसमें भी प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप उस व्यक्ति को किसी डाक्टर के पास लेकर जाओगे तो आपको उससे पहले उस व्यक्ति को प्याज और पुदीने का रस किसी भी ताँबे के बर्तन में मिलकर पहले उस स्थान पर लग दीजिए जहां से काटा है। ऐसा करने से उस जानवर का काटने का जहर कम हो जाता है। जिससे खतरा कम हो जाता है। यह प्रयोग आप किसी और जहरीले कीट या और जानवर जैसे बिच्छु आदि पर भी कर सकते हैं।

4. यदि को मानसिक रूप पीडित रोगों किसी कारण वश बेहोश हो जाये तो उसको होश में लाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बस आप एक प्याज को कूटना होगा और उस बेहोश व्यक्ति को सुंघाना होगा। इससे वह जल्दी ही होश में आ जाता है।

5. किसी व्यक्ति के नशे को कम करने या नशा उतारने के लिए भी प्याज इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको थोडा प्याज का रस लेना है थोडा मतलब की एक छोटा कप। इसके बाद उस व्यक्ति को पिला दीजिए जिसे नशा है। उसका नशा जल्दी ही कम हो जाता है।

6. अगर व्यक्ति कुछ परहेज़ रखे तो प्याज से मूत्राशय की पथरी भी खत्म की जा सकती है। इसके लिए थोडी शकर के अंदर कुछ प्याज का रस मिला कर देने से पथरी की बीमारी ठीक हो जाती है। लेकिन इसमें रोगी को बहुत पानी पीने की जरूरत होगी और साथ ही चावल, टमाटर जैसी चीजों का परहेज करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.