सौंफ खाने के फायदे हैरान कर देंगे आपको…

saunf khaane ke fayde

आजकल मिलावटों के चलते लोगो में कई प्रकार की बीमारियां देखी जा रही है। वातावरण भी इतना प्रदूषित हो गया है कि मानो खुली हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। वही दूसरी ओर खान पान को लेकर सरकार भी कई बड़े कदम उठा रही है और साथ ही क़ानून भी मिलावटों के चलते कई नियम व शर्ते बदल रहे है। बीमारियां जंक फूड का सेवन करने के साथ वातावरण का दूषित पदार्थ भी शामिल है जिसे दूर करने के लिए हमे डॉक्टरों का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन इसके अलावा भी हम अपने आप को सेहतमंद रख सकते है। हम आप लोगो को हमारी वेबसाइट में टेक्नोलॉजी और विभिन्न जानकारियों के साथ साथ घरेलु सेहत और स्वास्थ्य सम्बंधित टिप्स भी देते रहते है ताकि आपकी सेहत दुरुस्त रहे और इसी के साथ हमने इस बार  सौंफ खाने के ऐसे फायदे को सामने लाएंगे जिसे जानकर आप काफी हैरानी में पड़ जाएंगे, जी हां …आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये सौंफ खाने के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे आपने पहले कभी नही सुना होगा। तो आइये जानते है सौंफ खाने के हैरान कर देने वाले फायदे के बारे में।

यह है सौंफ खाने के अचंभित फायदे :-

हम आपको कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिससे आप आराम से घर बैठे अपने सेहत का ध्यान रख सकते है

1. आँखों के लिए असरदार

अगर आप रोज सुबह-शाम पानी के साथ सौंफ और मिश्री को पीस कर पियेंगे तो आपकी आँखों की नजर तेज़ हो जाएगी और साथ ही आँखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स भी हट जायँगे।

sAUNF IMPORTANt for health

2. चेहरा चमक उठेगा

रोजाना आप किसी भी दो वक़्त सौंफ का सेवन करेंगे तो आपका खून साफ होगा जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आ जायेगा और आपको झाइयां, मुहासे भी नही होंगे।

3. साँसों से बदबू बंद

सौंफ में कई एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है जो मुँह में मौजूद सारे बैक्टीरिया को खत्म कर देते है और मुँह से बदबू आना भी बंद हो जाती है।

4. खांसी से तुरंत राहत

अगर आप खांसी से परेशान है तो आप सौंफ को पानी में उबाल लें और उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीये, आपको अगर खांसी है तो आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

5. सिरदर्द नहीं होगा

अगर आपका ज्यादा डार्क चीज़ या बारीक अक्षर देखने में किसी भी प्रकार का सिरदर्द सताता है तो आप सौंफ, सूखा धनियां और मिश्री को सामान मात्रा में मिलाएं और उसका पाउडर बना लें और इस पाउडर को सुबह-शाम खाये, इससे आपका सिरदर्द झट्ट से गायब हो जाएगा और आपको तुरंत आराम मिलेगा।

तो दोस्तों आपने देखा की कैसे सौंफ एक जड़ी-बूटी तत्व के जैसे काम करता है और बीमारियां दूर करने में भी मदद करता है।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.