ब्लॉग में Traffic नहीं आ रही हो तो अपनाये कुछ ये मजेदार टिप्स

ज्यादातर नये ब्लॉगर को ये नहीं पता होता की कैसे हम अपने ब्लॉग की traffic को बेहतर बना सकते हैं। क्योकिं ब्लॉग की traffic हमारे लिए कितनी जरूरी होती है ये तो मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अगर आप ब्लॉग चलाते हैं तो आपको पता होगा। नये ब्लॉगर इसमें गलत कारण से ट्रैफिक ले लेते हैं जिससे बाद में उन्हें बहुत नुकसान होता है जिसके कारण हो सकता है की वह ब्लॉगिंग ही छोड दे। इसलिए मैं आज आपको ट्रैफिक बढाने के लिए क्या करें इसके बारे में बताने वाला हूँ।

 

टिप्स 1– शुरूआत हम ब्लॉग की पोस्ट से करते हैं जिसके अंदर हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। जिस प्रकार का आप अपने ब्लॉग का नाम रख रहें है उसके अनुसार ही आप पोस्ट करें। और जब आप पोस्ट बना लेते हैं तो उसमें एक-दो खास बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले तो है उसका टाइटल जब भी आप उसका टाइटल रखो तो ऐसा टाइटल रखो जैसे की कोई देखते ही उसे ओपन करने की सोचे। जैसा आप न्यूज की वेबसाइट में देखते होंगे।

टिप्स 2– टाइटल की तरह ही उस पोस्ट का Description भी ऐसा ही लिखे ताकी जब आपकी पोस्ट को कोई गूगल पर सर्च करे तो उसमें उसको कुछ सबसे अलग दिखे और वो आपकी साइट तक पहुँच जाये। आप इसके अंदर पोस्ट से रिलेट करते हुए की-वर्ड जरूरत डाले दे। और ये ध्यान रखें की की वर्ड ज्यादा ना हो। अपनी हर पोस्ट में एक दो इमेज जरूर डालें।

टिप्स 3– इसके बाद हम बात कर लेते हैं आपके ब्लॉग के डिजाइन की। तो आपको गूगल पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जायेंगी जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा टेम्पलेट ले सकते हो। नये ब्लॉगर टेम्पलेट में छेडछाड करने की जरूर सोचते है लेकिन उनको ये नहीं पता की छेडछाड करने से आपकी टेम्पलेट की वेलू कम होती है और ट्रैफिक पर फर्क पडता है। अच्छा सा टेम्पलेट अपने ब्लॉग पर लगायें। ताकी आने वाले विजिटर को अच्छा लगे।

टिप्स 4– अपनी हर पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक जरूर दे। जिससे हो सकता है की विजिटर को और दूसरे पोस्ट पढने का भी मोका मिले। इससे भी आपकी ट्रैफिक बढेगी। लिंक को आप एक साथ ना डालें। इसके लिए आप उसके पहरे को देख सकते हैं जिस हिसाब से लिखा हो उस हिसाब से लिंक डाल दें।

टिप्स 5– ये टिप्स सबसे महत्वपूर्ण है आपके ब्लॉग के लिए और वो ये है की अपनी पोस्ट को लोगों तक पहुँचाना। इसके लिए आप सोशल साइटस का सहारा ले सकते हैं। अपनी हक पोस्ट को फेसबुक जैसी सोशल साइटस पर शेयर जरूर करें। वहां से आपको बहुत सारा ट्रैफिक मिलेगा। आप अपने ब्लॉग के लिए एक फेसबुक पेज जरूर बना ले। और उस ब्लॉग की पोस्ट को उस पर शेयर करते रहें।
टिप्स 6- ये टिप आपके ब्लॉग को आगे लेकर जायेगी। जिससे आपकी कमाई और ट्रैफिक दोनों बढेगें। ये वो ही की अपने ब्लॉग पर हक रोज कुछ ना कुछ जरूर लिखते रहें। यानी की हर दिन एक पोस्ट तो जरूर करें। जिससे आपके रेगुलर विजिटर साइट पर बनें रहे।

आशा करता हूँ की आपको ये टिप्स अच्छी तो लगी होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.