रेल में मिलेगी गरम-ताजा दूध और भी खानपान की बेहतरीन सेवा के लिए क्लिक कर पढ़े पूरी जानकारी-


अब रेल यात्रा के दौरान आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. घर से दूध को उबालकर लेकर जाने की भी आवश्यकता नहीं है. पहले जब भी बगल या सामने वाले सीट पर बैठा छोटा बच्चा रोता है तो हम पूछते हैं कि बहन जी बच्चे के लिए दूध लेकर नहीं आई हैं क्या तो जवाब मिलता था कि लाई थी पर खत्म हो गया या फिर खराब हो गया यानि की फट गया. हां, यह सच भी है कि हम आखिरकार यात्रा के दौरान क्या-क्या लेकर जाएं और खासकर खानपान के मामले में तो कोई उपाय नहीं दिखता है. दूर के सफर में बच्चों के लिए दूध रखना नामुमकिन है क्योंकि गरमी के दिनों में तो दूध को फटने से बचाना असंभव है.


हालांकि इसके लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने एकाध बार तो टवीटर के द्वारा सूचना मिलने पर दूध की व्यवस्था कराई पर यह कोई परमानेंट उपाय तो नहीं है और संभव नहीं है हर किसी के लिए ऐसा करना. इस खबर के बाद से रेलमंत्री तो चर्चा में रहे पर इस एक ट्वीट के कारण रेल खानपान में नयी शुरुआत दिखने लगी. बेहिचक हम कह सकते हैं कि इस घटना के बाद रेल में दूध मुहैया कराने के लिए काम तेजी से किया गया तभी तो हम रेल में यात्रा करने के दौरान घर जैसा दूध बच्चों को पिला सकते हैं और जी करे तो आप भी पी सकते हैं कोई रोक-टोक नहीं है.

खैर, अब आपको ज्यादा परेशान होने की और घर से दूध को ढ़ोने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि इसके लिए एक पुख्ता उपाय निकाला गया है जिसपर सरकार का मुहर भी लग चुकी है. यात्रा के दौरान किसी भी स्टेशन पर बस आपको सीट पर बैठे-बैठे ऑर्डर करने भर की देरी है फिर तो दूध वहीं पर मिल जाएगा.

अपनाएं ये उपाय-

आपको अपने स्मार्टफोन में RailYatri.in नामक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा फिर उसके बाद दिए हिए निर्देशानुसार काम करना होगा. आपको यहां पर गरम-ताजा दूध के अलावा पसंदीदा खाना भी मिलेगा. साथ ही आपको निर्धारित मूल्य ही देना होगा. इससे मनमानी करने वाले वैंडरों से खुद को बचा सकते हैं.

इसके अलावा आप कमरा,टिकट बुकिंग आदि सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

यदि पौष्टिकता की कमी या किसी तरह की लापरवारी खानपान में दिखे तो आप शिकायत कर सकते हैं. लेकिन याद रखिए विश्वसनियता को कायम रखने के लिए सेवा को आरंभ किया गया है. फिर भी यदि कुछ गलत पाते हैं तो सीधे रेलमंत्रालय को ऑनलाइन शिकायतक कर सकते हैं.

2 Replies to “रेल में मिलेगी गरम-ताजा दूध और भी खानपान की बेहतरीन सेवा के लिए क्लिक कर पढ़े पूरी जानकारी-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *