वाई-फाई के वो रोचक फैक्ट्स जिन्हें आप नही जानते होंगे

आजकल तो सभी लोग मानो इन्टरनेट के आदि हो चुके है। हर एक इंसान स्मार्टफोन के जरिये स्मार्ट होता जा रहा है जिसके साथ साथ टेक्नोलॉजी भी तेज़ी से उन्नति की ओर बढ़ रही है। पहले इन्टरनेट को केवल ब्रॉडबैंड के जरिये ही कंप्यूटर पर चलाया जाता था लेकिन अब टेक्नोलॉजी इतने आगे बढ़ चुकी है कि आप अपने मोबाइल पर बिना किसी इन्टरनेट पैक से वाई फाई के जरिये इन्टरनेट का लुत्फ़ उठा रहे है।

उसी के साथ-साथ आप सभी लोग वाई फाई के बारे में जानते होंगे लेकिन आज हम आपको वाई-फाई से जुडी ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जिसे आप नही जानते होंगे और इस पोस्ट को पढ़कर आपको इसकी संपूर्ण जानकारी हो जाएगी तो आइये दोस्तों पहले हम आपको वाई-फाई की बहुत ही बेसिक जानकारी से अवगत कराते हुए आपको इससे जुड़े रोचक फैक्ट्स भी बताएँगे। तो आइये सबसे पहले इसकी बेसिक जानकारी की बात करते है।

wifi ke baare me jaankari

वाई-फाई क्या है?

वाई फाई एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके जरिये आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना किसी तार के सहारे इन्टरनेट चला सकते है। वाई-फाई की सीमा एक एरिया पर आधारित होती है आप इसे अपने घर, दूकान या फिर कही भी लगवा सकते है साथ ही आपको इसके लिये मासिक शुल्क देना होता है।

तो दोस्तों ये थी वाई फाई की छोटी सी बेसिक जानकारी जिसे आप लगभग 75 फीसदी लोग जानते है। लेकिन अब हम आपको वाई फाई के रोचक फैक्ट्स बताने वाले जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

 

यह है वो वाई-फाई के रोचक फैक्ट्स :-

● Wi-Fi का फुल फॉर्म Wireless and Fidelity है।

● वाई-फाई टेक्नोलॉजी के फाउंडर Hedy Lamarr थे।

● अगर आप यूरोप को एक तरफ रखे और यूनाइटेड स्टेट्स (US) को एक तरफ रखे और दोनों की तुलना करे तो वाई-फाई के सिग्नल्स यूरोप की तुलना से अधिक US में ज्यादा है।

● आप सभी इस बात से वंचित है कि वाई-फाई 50-100 मीटर तक रेंज कवर करता है लेकिन जी नहीं, वाई-फाई का सिग्नल 275 क़ि.मी तक की भी दूरी में भी काम कर सकता है।

● अगर आपके घर के किचन में Microwave Owen है और वो ऑन है, तो आपके वाइ-फाई के सिग्नल्स automatic कम हो जाएंगे।

● बहुत से लोगो का यह मानना है कि वाई-फाई के सिग्नल्स से सेहत बिगड़ जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि वाइ-फाई के सिग्नल्स से जो रेडिएशन निकलती है वो मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली रेडिएशन से काफी कम होती है।

● अगर आपके घर में वाई-फाई लगा हुआ है और आपके वाई-फाई के सिग्नल्स वीक है तो आप Wireless Speaker की मदद से सिग्नल्स बढ़ा सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करते है इस फैक्ट्स को जानकर आपको काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

धन्यवाद

5 Replies to “वाई-फाई के वो रोचक फैक्ट्स जिन्हें आप नही जानते होंगे

  1. Wireless Speaker की मदद से सिग्नल्स बढ़ा सकते है। par kaise?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.