भूलने की आदत से परेशान हैं तो इसे जरूर पढें …

वक्त के साथ हम सभी की दिमाग की मैमोरी कम होती जाती है। लेकिन हम में से सभी के साथ ऐसा नहीं होता। कई बार कम उम्र में ही हमारी याद्दाश्त कमजोर होती जाती है। जिसके कारण हमें कई चीजों को याद करने और उन्हें दिमाग में रखने की भूल हो जाती है। इसके चलते हम हंसी के पात्र बन जाते हैं और लोग हमें भूलकड भी कहने लगते है। अगर आपकी भी याद्दाश्त समय से पहले या कम उम्र में ही कमजोर हो रही है तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे कुछ उपाय अपना सकते हो।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, हम आज आपको अपनी याद्दाश्त बरकरार रखने के लिए कुछ उपाय बताने वाले हैं जिससे आप अपने दिमाग को बहुत मजबूत बना सकोगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

दिमागी कमजोरी खत्म करने हेतु कुछ उपयोगी उपाय

उपाय 1. हम में से बहुत लोगों को पहले ही पता होगा की जब बात दिमाग की होती है तो सबसे पहले जो चीज दिमाग में आती है वो है बादाम। बादाम को दिमाग के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसके अंदर पहले से ही बहुत सारे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे दिमाग और आँखों के लिए आवश्यक होते हैं जैसे – कॉपर, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन आदि पोषक तत्व होते हैं। बादाम को खाने का भी तरीका होता है। आप इसको रात को पानी में भिगोये और सुबह इसको दूध के साथ सेवन करें। तब जाके इसका ज्यादा असर होता है।

उपाय 2. ये उपाय माँसाहारी लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। ये उपाय है मछ्ली खाने का। बताया जाता है की मछ्ली के अंदर ओमेगा 3 फेटी ऐसिड होता है। मछ्ली को एक प्रकार से दिमागी खाना भी कहते हैं। जिससे दिमाग ताकतवर बनता है और भूलने की बीमारी दूर होती है। ऐसे में आप अण्डे के भीतरी भाग यानी की पीले भाग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे भी याद्दाश्त बढ़ती है।
उपाय 3. चॉकलेट खाना भी आपकी याद्दाश्त को बरकरार रख सकता है। चॉकलेट के अंदर सबसे अच्छी डार्क चॉकलेट रहती है। क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा होता है जो हमारे दिमाग के खून के सर्कुलेशन को ठीक रखता है।

उपाय 4. हमारे दिमाग को विटामिन ई और विटामिन सी ठीक मात्रा में मिल जाये तो हमारा दिमाग अच्छे से काम करता है। इसके लिए आप सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हो। जो की आपकी याद्दाश्त को कमजोर होने से बचायेगा।

उपाय 5. भूलने की आदत से छुटकारा पाने के लिए अखरोट का प्रयोग भी किया जाता है। क्योंकि अखरोट विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। हर रोज सुबह 1-2 अखरोट जरूर खाने चाहिए। इसके अलावा आप अगर हर रोज ध्यान लगाने लग जाये तो आपकी भूलने की बीमारी या याद्दाश्त की कमजोरी अपने आप दूर हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.