Chrome Browser के इन शानदार फीचर्स को जानकर बनें स्मार्ट इंटरनेट यूजर-

Chrome Browser का उपयोग हर कोई कर रहा है क्योंकि यह सबसे फास्ट होने के साथ-साथ यूजर फ्रेंडली है. जिसके कारण इंटरनेट चलाने वाले इसे सबसे ज्यादा उपयोग में लाते हैं. पर इसके कुछ बेहतरीन फीचर जान लिजिए औऱ स्मार्ट यूजर बनिए…

Chrome Browser का उपयोग आप हर जगह पर देखते होंगे. चाहे सरकारी बाबू का ऑफिस हो या फिर किसी प्राइवेट कंपनी का. हर किसी के कंप्यूटर या लैपटॉप में आपको यह देखने को मिल जाता है. हालांकि इसको हम अच्छे से चला लेते हैं पर इसकी और भी खास सेवा को नहीं जानते हैं. जिससे की काफी दिक्कत होता है और सोचते हैं कि काश, ऐसा होता कि मेरी हिस्ट्री बची रहती और कोई नहीं देख पाता, या फिर ऐसा होता तो वैसा होता…

शायद आपको यह जानकार खुशी होगी कि आपको हर प्रकार की सुविधाजनक फीचर Chrome Browser की ओर से दिया जा रहा है ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आसानी से आप उपयोग कर पाएं. इसके लिए Chrome Browser ने कुछ खास चीजों को जोड़ा है, जिससे जानकर आज ही उपयोग में लाएं.

 

Chrome Browser के शानदार फीचर-

1.हिस्ट्री को हाइड करने के लिए अपनाएं यह फीचर-

आप यदि चाहते हैं कि Chrome Browser की हिस्ट्री को कोई और ना देखे तो फिर आपके लिए यह सुविधा मौजूद है. इसे इनकॉगनिटो मोड कहा जाता है. इसका उपयोग करने के लिए Chrome Browser के मेन्यू में जाकर Private Browsing Option में जाएं. इसके नीचे में इनकॉगनिटो मोड को ऑन कर दें. जिससे की कोई दूसरा यूजर आपकी Chrome Browser हिस्ट्री नहीं जान पाएगा.

2.Chrome Browser ट्रैक को ऐसे रोकें-

आप चाहे तो सेटिंग्स में जाकर Do Not Track Option को इनेबल कर उपयोग कर सकते हैं, जिससे की कोई दूसरा यूजर आपकी Chrome Browser को ट्रैक नहीं कर पाएगा.

3.डाटा सेव करें-

यह केवल मोबाइल के लिए है, जिसके माध्यम से आप कम डाटा खर्च कर के Chrome Browser का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स में जाकर डाटा सेवर को ऑन कर दें, जिससे की आपका डाटा बचेगा.

4.दूसरो को उपयोग करने से रोकें-

अगर आप चाहते हैं कि कोई आपका Chrome Browser उपयोग ना करे तो फिर आप सेटिंग्स में जाकर Guest Browsing को बंद कर दें, जिससे की कोई अन्य आदमी आपका Chrome Browser उपयोग नहीं कर पाएगा.

 

Chrome Browser में यह तो मुख्य और जरूरी फीचर हैं पर अन्य प्रकार के फीचर भी हैं, जिनका उपयोग आप अपनी इच्छा के अनुसार कर सकते हैं. इसके अलावा गेम की सुविधा है. जिससे की आप ऑफलाइन गेम खेल सकते हैं. पर एक बात का ख्याल रखें कि ऑफिस और साइबर कैफे में Chrome Browser को यूज करने के बाद हिस्ट्री को डिलिट कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.