भारत सरकार की नई पहल, मोबाइल-इंटरनेट से नहीं, अंगूठा से होगा पैसा ट्रांसफर-

govt scheme without internet mobile money will transferजी, हां! आप जो सुन रहे हैं बिल्कुल सही और सत्य सुन रहे हैं. डिजिटल पेमेंट को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर सवालिया निशान खड़ा करने वालों को सरकार की ओर से करारा जवाब मिला है. क्योंकि अब बिना फोन व इंटरनेट यूज करने वाले भी डिजिटल भुगतान कर पाएंगे.

डिजिटल इंडिया बनाने के लिए भाजपा सरकार एक से बढ़कर एक नई योजनाओं के साथ आ रही है. जिससे की हर नागरिक कैशलेस हो और भारत से भ्रष्टाचार को खत्म किया जा सके. इसके लिए पहले तो भीम एप आदि बनाया गया पर आलोचकों ने जब कहा कि भारत में सबके पास मोबाइल और इंटरनेट नहीं है तो इसके लिए भी डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर पीएम ने नई सुविधा को लांच कर दिया है.

इस नई योजना के अनुसार अब देश का हर नागरिक कैशलेस बनेगा और दिल खोलकर देश की तरक्की में हाथ बढ़ाएगा. इसके लिए पीएम की ओर से नई योजना को शुरू कर दिया गया है. जिससे की बिना मोबाइल और इंटरनेट के डिजिटल भुगतान हो सके.

 

इससे क्या होगा फायदा-

-हर नागिरक कैशलेस होगा.

-बैंक, एटीएम, कैश से छुटकारा मिलेगा.

-पैसा चुराने और छिनने का डर होगा खत्म.

-भ्रष्टाचार खत्म होगा.

-इसको हर नागरिक अपने हिसाब से इस्तेमाल कर पाएगा.

-बस अंगूठा से होगा पैसा का लेन-देन.

 

‘भीम आधार पे’ नई योजना-

इस नई योजना का नाम ‘भीम आधार पे’ रखा गया है जिसके जरिए केवल आधार नंबर के सहारे पेमेंट किया जा सकेगा. इसके लिए अपनाए यह उपाय-

-इसके लिए ग्राहक को अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लिंक करना होगा.

-दुकानदार को अपने फोन में BHIM एप डाउनलोड कर के लिंक करना होगा.

-पेमेंट करने के लिए दुकानदार को ग्राहक का बैंक अकाउंट जानना होगा.

-इसके बाद ग्राहक के बैंक के सर्वर से दुकानदार को अपनी मशीन लिंक करनी होगी.

-ग्राहक को अपना फिंगरप्रिंट देना होगा. फिर ऐसे ग्राहक के बैंक अकाउंट से पैसे सीधे दुकानदार के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे.

 

नोटः इस नए फीचर का उपयोग करने के लिए आपको आधार नंबर साथ रखना होगा और एक बार आपको किसी जानकार और विश्वसनीय व्यक्ति से मिलकर लिंक और फींगर प्रिंट आदि को कराना होगा. तब जाकर बिना मोबाइल-इंटरनेट के पैसा का लेन-देन कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.