उच्च रक्तचाप का करें इलाज इन आसान उपायों से

उच्च रक्तचाप के बारे में अगर आप जानते हो तो आपको पता होगा ही की ये कितना भयानक रोग है। अगर समय पर इसका इलाज ना कराया जाये तो रोगी को हार्ट अटैक जैसी समस्याएं बनी रहती है  और नतीजा आप जानते ही हो। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो जान लेना जरूरी है। इस रोग में हमारे दिल की रक्त वाहिका में खून का दाब 140mm से ज्‍यादा रहता है।

क्यों होता है उच्च रक्तचाप

आपको पता होगा की रोग होने के कई कारण हो सकते हैं। उच्च रक्तचाप होने के भी कई कारण हो सकते हैं जैसे हमारे खून में गाढ़ापन आना, हमारा शारीरिक असंतुलन आदि।

उच्च रक्तचाप को ठीक करने के घरेलु उपाय

1. इस बीमारी में सबसे लहसुन सबसे ज्यादा फायदेमंद बताया गया है। क्योंकि इसके अंदर एंटीओक्सीडेनट्स होता है जो आपके खून को पतला बनाता है और इस रोग से मुक्ती दिलाता है।  आप दिन में लहसुन की चटनी बना सकते हैं या आप लहसुन को वैसे भी चबा सकते हैं।

2. शहद और आँवला शरीर के लिए वैसे भी महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन आप इनसे अपने उच्च  रक्तचाप को भी ठीक कर सकते हो। थोडे से शहद के अंदर थोडा आंवले का रस प्रयोग करने से आपको इसमें बहुत लाभ मिलेगा।

3. नमक वैसे तो हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन जिनको हाई ब्लड प्रेशर की  शिकायत रहती है उनको नमक का प्रयोग कम करना चाहिए। इसका ज्यादा प्रयोग इसको प्रभावित कर सकता है।

4. पपीता भी बहुत सारी बीमारियों में काम आती है। आप इसको सुबह खाली पेट लेंगे तो आपको आपके उच्च रक्तचाप में बहुत लाभ मिलेगा। इसलिए आपको इसे ठीक करने के लिए दिन में एक बार पपीता जरूर लेना चाहिये।

5. अगर गर्मी के समय आपसे हाई ब्लडप्रेशर होता है तो आप तरबूज के बीजों को और खस-खस को लेकर इनके चूर्ण को सुबह खाली पेट ले लोगे तो आपका हार्ड ब्लड प्रेशर ठीक हो जायेगा।

6. उच्च रक्तचाप को जल्दी ठीक करने के लिए थोडे पानी में 2-3 नींबू निचोड़ लिजिए और इसको कुछ कुछ देर में लेते रहें आपको जल्दी आराम लगना शुरू हो जायेगा।

7. आप करेले का उपयोग करके भी उच्च रक्तचाप को ठीक कर सकते हो। करेले का जूस बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

जरूरी उपाय

8. तुलसी भी हाई ब्लडप्रेशर को ठीक कर सकती है। 5-7 तुलसी के पत्तों का प्रयोग नीम के 2 पतों के साथ मिलाकर पीस ले और उसमें थोडा सा ठंडा पानी मिलकर इसका सेवन करें।ये सुबह खाली करना होगा।

9. हर सुबह आप हरी घास पर नंगे पैर चले इससे भी आपको उच्च रक्तचाप के साथ साथ आपकी आँखों में भी बहुत लाभ लगेगा।

10. जब भी आप खाने को खाये तो उसको अच्छी प्रकार से बिल्कुल चबा-चबाकर खाना चाहिए। इससे आपको कभी भी ऐसी शिकायत नहीं रहेगी।

11. काली मिर्च को अदरक के साथ सेवन करें तो आपका हार्ड ब्लड प्रेशर सामान्य हो जायेगा।

इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि किसी और भाई को भी फायदा पहुंच
सके। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.