गूगल मैप से बताये सबको अपनी रियल टाइम लोकेशन, जाने कैसे………

गूगल ने हाल ही में अपनी गूगल मैप्स सुविधा में एक नया अपडेट लाया है, जिससे यूजर जब चाहे और जिसे चाहे अपनी रियल टाइम लोकेशन भेज सकता है. रियल टाइम लोकेशन का मतलब आप ने जिससे भी अपनी रियल टाइम लोकेशन शेयर की है, वो आपको जबतक आप चाहें देख सकता है कि आप कहाँ हैं? इससे कई फायदे हैं जैसे भीड़ वाले एरिया में किसी दोस्त से मिलना है तप आप एक दूसरे को अपनी रियल टाइम लोकेशन भेजकर एक दूसरे तक गूगल मैप्स के जरिये आसानी से पहुंच सकतें हैं या अगर आपने किसी को मिलने के लिए बुलाया हैऔर उसके आने में कितना वक़्त लगेगा ये जानने के लिए भी आप उस व्यक्ति से उसकी रियल टाइम लोकेशन मांग सकतें हैं।


कैसे शेयर करें अपनी लोकेशन:

  1. अपने फ़ोन सबसे पहले जा के गूगल मैप्स को खोलें।how to get or share real time location on google maps
  2. फिर फ़ोन के बायीं तरफ ऊपर की ओर तीन समतल लाइन वाले चिन्ह पर क्लिक करें।
  3. वहां शेयर लोकेशन वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अब गेट स्टार्टेड पर क्लिक करें।
  5. अब यहाँ आपको शेयर योर रियल टाइम लोकेशन का विकल्प दिखेगा, जहाँ आप अपनी जरुरत के हिसाब से वक़्त तय कर सकतें है की सामने वाला व्यक्ति जिससे आप अपनी लोकेशन शेयर करने जा रहें हैं वो आपको कबतक ट्रैक कर सकता है. 1 घंटे का वक़्त डिफ़ॉल्ट सेट है आप इसे चाहें तो अपनी जरुरत के हिसाब से बढ़ा-घटा सकतें हैं.
  6. अब इसके बाद आपको इसे शेयर करने के लिए कई विकल्प दिखाई देंगे। आप जिस माध्यम से चाहे अपने दोस्तों को अपनी लोकेशन शेयर कर सकतें हैं.
  7.  अब आप चाहें तो अपने दोस्तों को सीधे या लिंक भेज कर अपनी रियल टाइम लोकेशन शेयर कर सकतें हैं और अब वो आपको ट्रैक कर सकतें हैं.

 

तो हैं न आसान? अब आप न कहीं खोएंगे, न किसी को ढूंढेंगे और न ही किसी का इंतज़ार करेंगे गूगल मैप्स के इस अपडेट ने गूगल और दुनिया के लिए कई नए रस्ते खोल दिए हैं. आप सभी से अनुरोध है कि प्लेस्टोर से अपनी गूगल मैप्स की एप्प को अपडेट  ताकि आपको इस फीचर का लाभ उठाने में कोई समस्या न हो. तो इस्तेमाल करें इस फीचर का और हमें भी बताएं कि आपको कितना उपयोगी लगा गूगल का ये अपडेट…….

2 Replies to “गूगल मैप से बताये सबको अपनी रियल टाइम लोकेशन, जाने कैसे………

  1. मुझे अपने दोस्तों को बताने के लिए Google ID बनानी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *