कान के दर्द को ठीक करने के आसान उपाय

कान का दर्द भी दांत के दर्द की तरह ही भयंकर होता है। यह दर्द ज्यादातर बारिश के मौसम में ज्यादा होता है। इस दर्द का हमें समय रहते वैसे तो किसी अच्छे से डाक्टर को दिखाना चाहिए। क्योंकि इससे हमारे सुनने की शक्ति खत्म हो सकती है। इसलिए पहले इसके इलाज के बारे में सोचना जरूरी होता। कृपया पोस्ट को पूरा पढें और इसको अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपको कान में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने हेतु कुछ जरूरी उपाय बताने वाले हैं। वैसे तो कान का दर्द किसी भी कारण जैसे कान में कोई चीज चली जाने से और समय पर कान की सफाई ना करने से और तेज ध्वनि या ऐसे किसी और कारण से भी हो सकता है।

कान के दर्द निवारण के लिए उपाय

1. अगर आपके कान में दर्द के साथ सूजन भी हो गयी है तो आप अपने कान में अदरक का रस निकालकर उसकी कुछ बूंद डाल लिजिए आपको आराम जरूर मिलेगा।

2. जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हो। इसको थोडा सा गर्म करके एक दो बूँद कान में डाल लिजिए। आपको तुरंत आराम मिल जायेगा।

3. प्याज भी कान दर्द के लिए उपयोग किया जाता है। यह कान की सूजन और दर्द को खत्म करता है। इसके लिए आप प्याज का रस निकालकर रूई से अपने कान में रख लें। इससे आपके कान की सूजन भी ठीक हो जायेगी।

4. कान दर्द की समस्या से मुक्ती पाने के लिए तुलसी का उपयोग भी किया जाता है। दो-चार तुलसी पत्तों को कूटकर निचोड़ से कान में टपकाने के कुछ समय बाद ही आराम शुरू हो जाता है।
5. सरसों के तेल को थोडा सा गर्म करके कान मे कुछ बूंद डालने पर जल्द ही दर्द में आराम मिलता है और इससे कान मे ज्यादा दर्द बढने से भी छुटकारा मिलता है।

6. शरीर में किसी भी प्रकार बीमारी के लिए फलों का महत्व ज्यादा होता है। इसीलिए फलों का सेवन ज्यादा करें तो आपका छोटा मोटा दर्द वैसे सी ठीक हो जाता है।

7. मुलहठी को आप गाय के घी के अंदर मिलाकर भून लिजिए। अब इसको कूट कर इसकी पेस्ट बना लें और इसको अपने कान के दर्द वाले हिस्से पर लगा लिजिए। इससे आपका दर्द और कान की सूजन ठीक हो जाती है।

8. कान दर्द हेतु आप केले की छाल का उपयोग कर सकते हो। केले की इस छाल को गर्म करके इसके रस को अपने कान में डालने पर आपका दर्द ठीक हो जाता है।

सावधानी

हमारे द्वारा बतायी गयी घरेलू दवा का प्रयोग करने से पहले एक बार डाक्टर से परामर्श जरूर ले लीजिएगा। क्योंकि हो सकता है इसके अंदर डाक्टर आपको बता सके की कौन सी दवा आपके दर्द के लिए सही रहे और उसकी कितनी मात्रा अनिवार्य होगी। इसलिए कृपया डाक्टर से सुझाव जरूर लें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.