शरीर में कुछ ही दिनों में खून की कमी को पूरा करें इन आसान उपायों से

आज के खान-पान को देखते हुए खून की कमी लगभग हर इंसान कें अंदर दिखाई देने लगी हैं। हमारा खाना पीना ही ऐसा हो गया है की हम अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ ही नहीं रखते। जिसके कारण हमारे शरीर में बहुत चीजों की कमी निरंतर होती रहती है और हम एक समय आने पर बीमारी से घिर जाते हैं। अगर हमारे अन्दर खून की मात्रा ठीक है तो हम हर बीमारी से लड सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपको शरीर में खून की कमी को पूरा करने के कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं जिनसे आप अपने शरीर में खून की मात्रा बढा सकते हो। एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के अंदर खून की मात्रा सबसे कम पायी जाती है। यहां पर बताये गये उपाय गर्मी के मौसम के लिए ज्यादा अच्छे है।

खून को बढ़ाने के कुछ आसान से देशी नुस्खे

1. खून में आयरन की मात्रा अच्छा होना जरूरी है। जो चीज शरीर से आयरन को खत्म करे उसे लेना छोड दे। जैसे चाय कॉफी आदि। अगर इनकी आदत है तो आप इन्हें ना के बराबर कर दें।

2. अपने भोजन में गेहूं के प्रयोग ज्यादा करें। इसके साथ में आप चने का प्रयोग करें तो सोने पे सुहागा होगा।

3. थोडे से तिलों को पानी के अंदर भिगो लिजिए। जब इनको पानी में कुछ घंटे भीगे हो जाये तो इनको बाहर निकाल कर इनको कूट कर इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। लगातार कुछ दिनों तक इस्तेमाल करें आपको बहुत लाभ होगा।

4. अब गर्मी का मौसम है तो आपको आम भी आसानी से मिल जायेंगे। खून को तेजी से बढाने के लिए एक आम को हर रोज एक गिलास दूध के साथ सेवन करें। आप इसका जूस भी निकाल सकते हैं और इसमें बादाम भी डाल सकते हैं।

सबसे जरूरी उपाय

5. खून की तेजी से ग्रोथ करने के लिए आप टमाटर का सूप बनाकर पी सकते हैं। टमाटर से भी खून बनता है। लेकिन टमाटर का ज्यादा सेवन करने से बचे। आप टमाटर को सप्ताह में 4 दिन प्रयोग करें। ज्यादा टमाटर पथरी बना सकता है।

6. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप लहसुन की चटनी का सेवन कर सकते हैं। लहसुन के अंदर थोडा नमक का इस्तेमाल करें। और दिन में पानी का भरपूर प्रयोग करें।

7. गर्मी में पपीते का प्रयोग करें। यह आपके शरीर में पानी की कमी के साथ साथ खून को भी बढाता है।

8. फलों का सेवन लगातार करते रहें जिसमें चीकू, अमरूद और पपीता मुख्य रूप से सम्मिलित हैं। अनार के जूस का प्रयोग करके भी आप खून की कमी को पूरा कर सकते हो।

9. सप्ताह में तीन बार हरी सब्जी का प्रयोग करें। हरी सब्जी खून बनाने में सहायक होती है।

10. अगर आप खून की कमी को पूरा करने के साथ में शरीर की और बीमारियों को भी खत्म करना चाहते हो तो आप आंवले का प्रयोग कर सकते हो।

यहां पर बताए गए आसन उपायों को अपनाकर आप बहुत कम दिनों में अपने शरीर में खून की दूर कर सकते हो। इसको अपने मित्रों को साथ फेसबुक पर जरूर शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.