मोबाइल की कुछ बहुत ही रोचक जानकारी जो आपको शायद नहीं पता

ये 21वीं शताब्दी डिजिटल हैं। यहां पर मोबाइल एक बहुत बडी खोज है और आज के दिन लगभग हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल है। अभी लगातार 2-3 सालों में तो मोबाइल ने बहुत सारी तरक्की कर ली है। आप अपने कम्प्यूटर का काम मोबाइल पर मिनटों में कर सकते हो।

आज से दिन मोबाइल व्यक्ति की एक आवश्यकता बन गया है। आप और हम मोबाइल के बिना नहीं रह सकते। मोबाइल से आप लगभग सभी काम कर सकते हैं। जैसे की अभी ये रोचक जानकारी आप अपने किसी मोबाइल के प्रयोग से ही जान रहें हैं। 🙂

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम जानेंगे मोबाइल के बारे में बहुत ही दिलचस्प बातें जो आपको हैरान और उत्साहित कर देंगी। इसके अंदर हम आपको मोबाइल की शुरुवात से लेकर उसके नये लुक तक सभी बात शेयर करेंगे।

मोबाइल की कुछ रोचक जानकारी

1. सबसे पहले हम आपको दुनिया के सबसे महंगे फोन के बारे में बताते है जो आपकी सोच से परे होगा। उस फोन का नाम बताने से पहले हम आपको उसकी कीमत बता रहें हैं। उस महंगे फोन की कीमत भारतीय रूपये के हिसाब से 300 करोड़ से ऊपर है। और दोस्तो हैरानी वाली बात ये है की ये फोन एप्पल कम्पनी का आईफोन 6s है।

फोन कीमत उसमें लगे हीरों के कारण ज्यादा है। यह फोन लांच होने से पहले ही बनना बंद हो गया। इस फोन का पूरा नाम Falcon SuperNova Diamond था। इस मोबाइल से पहले भी कई मोबाइल ऐसे महंगे बनाये थे।

2. मोबाइल पर अब हम जो मैसेज का प्रयोग करते हैं पहले वो नहीं था और दुनिया का सबसे पहला मैसेज एक क्रिसमस बधाई वाला मैसेज था। जैसा की आप नहीं जानते की मैसेज की शुरुवात आज से 25 साल पहले हुई थी और एक प्रोग्रामर ने कम्प्यूटर का प्रयोग करके किसी को बधाई देने के लिए पहला मैसेज भेजा था।

हैरानी वाली बात

3. आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल नोकिया का मॉडल नोकिया 1100 बिका था। जिसकी संख्या लगभग 20 करोड से ज्‍यादा बतायी जा रही है।

4. मोबाइल पर सबसे पहले कोल लगभग 45 साल पहले शुरू हो गयी थी। जिसके अंदर बात करने में मोटोरोला का मोबाइल इस्तेमाल हुआ था।

5. आपको पता ही होगा की अमेरिका हमसे कितना एडवांस है टैक्नोलाजी में। इसलिए अमेरिका के अंदर सबसे पहले फोन को बाजार में बेचने के लिए लाया गया था और यह 1983 को बाजार में आ गया था।

6. IBM कम्पनी ने सबसे पहले अपना मोबाइल लांच किया था जो पूरी तरह से स्मार्टफोन था। और इसकी कीमत 40 हजार के करीब थी।

7. आपको पता है इंटरनेट का चलन कब शुरू हुआ। अगर नहीं तो हम आपको बता देते हैं की इंटरनेट 1992-1993 में इंटरनेट शुरु हो गया था। लेकिन वायस मेल इससे पहले ही शुरू हो गयी थी।

मोबाइल के बारे में और ज्यादा रोचक कभी फिर किसी नये पोस्ट में देंगे। इसलिए इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

2 Replies to “मोबाइल की कुछ बहुत ही रोचक जानकारी जो आपको शायद नहीं पता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.