बाहर बने पनीर से बचें और बनायें घर पर ही शुद्ध स्वादिष्ट पनीर

दूध से बहुत सारे प्रोडक्ट तैयार किये जाते हैं। जिसमें से पनीर का अपना अलग ही महत्व है। पनीर से भी बहुत सारी चीजें तैयार की जाती है। पनीर वैसे खाना भी स्वास्थ के लिए लाभदायक माना जाता है। पनीर में बहुत सारे तत्व मौजूद होते हैं जिसके अंदर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में मिलता है। अगर आप पनीर को बाजार से लेके आते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि बाजार में मिलने वाला पनीर बहुत नकली होता है। उसके अंदर बहुत सारी मिलावट मिलती है। जिससे वह शरीर में फायदे की जगह नुकसान ज्यादा करता है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपको शुद्ध पनीर बनाना बतायेंगे। आप इसको घर पर तैयार कर सकते हो। हम इसकी सरल विधि आपको बतायेंगे जिससे आप बडी ही आसानी से इसको बना सकोगे और अच्छे पनीर का मजा ले सकोगे। घर पर बनाये हुए पनीर से आपको बहुत फायदा पहुंचेगा। अगर यकीन ना आये तो एक बार प्रयोग जरूर करके देखें।

पनीर बनाने की सभी सामग्री

पनीर बनाते समय जिन जिन चीजों की आवश्यकता होगी। वे आपको नीचे निम्नलिखित है:-

एक लीटर दूध – एक लीटर दूध के अंदर आपको 250 ग्राम पनीर प्राप्त होगा। जो की आपकी आवश्यकता को पूरा कर सकता है। इसमें आप सिरके या नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे की दूध को फाडा जा सके। इसके लिए दूकानदार किसी और चीज का सहारा लेता है जैसे टाटरी।

पनीर बनाने की सरल विधि

इसके लिए पहले तो लिये गये दूध को अच्छी प्रकार से उसे गर्म कर लीजिए। इसके लिए किसी पतीले का प्रयोग कर सकते हो। और इसको उबलने तक इसका इंतजार कर और साथ में इसको चलाते जरूर रहें। इसके बाद दूध ठीक प्रकार से गर्म होने पर गैस को पहले पूरा बंद कर दीजिए।

फिर इसके बाद इसमें आपने जो चीज ली है जैसे सिरका या नींबू। इनमें से किसी एक को थोडा सा डाल दीजिए। नींबू डालने के बाद इसको किसी चम्मच की मदद से हिलाते रहें। कुछ समय हिलाने के बाद दूध से पनीर अपने आप अलग हो जायेगा। अब पानी से पनीर को अलग करने की जरूरत है। इसके लिए आप मलमल के कपडे का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें अपने हिसाब से थोडा पानी जरूर डालें ताकि सिरके या नींबू का स्वाद इसमें से चला जाये।

मलमल का कपड़ा लेकर उस बर्तन से सारा पानी और पनीर उस कपड़े में डाल दीजिए। अब इस कपडे की सहायता से पानी को अलग कर दीजिए। आप पनीर को अच्छे प्रकार से टाइट करने के लिए इसको किसी भारी चीज के नीचे दबा दें। जब यह टाइट हो जाये तो इसको चाकू की मदद से काट लीजिए। और अब आप इसका इस्तेमाल किसी प्रकार से भी तर सकते हैं। आप चाहे इसकी सब्जी बनायें या इसको वैसे खायें। ये मर्जी आपकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.