पपीते का बीज होता है सेहत के लिए बहुत गुणकारी, फायदे जानकार दंग रह जाएंगे आप

पपीता सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी की पपीते की बात तक तो ठीक है लेकिन क्या आपको पता है की पपीते के साथ साथ उसका बीज भी बहुत ही लाभकारी होता है ..जी हाँ हम पपीते की बीज की बात करते है जिसे आप सभी बेकार समझ के बहार फेक देते है..लेकिन आपको आज हम ये बात से अवगत कराने वाले है की जिसे आप बेकार समझ कर बहार फेक देते है वो पपीते का बीज शरीर के लिए बहुत गुणवर्धक होता है …जिससे आपकी स्वस्थ बेहद तंदुरुस्त रहती है ..

papita ke beej ke gunkaari laabh jaaniye

पपीते का लाभ तो सभी जानते है लेकिन कभी किसी ने ये नहीं जाना की उसका बीज भी उतना ही ..लाभकारी होता है जितना की पपीता …लोग अपनी सेहत को लेकर आजकल बहुत ही सतकर्ता बरतने लगे है ठीक वैसे ही बहुत से लोग बाहरी दवाओं के हिसाब से नहीं बल्कि घरेलु उपाए से चलना चाह रहे है ..क्योकि घरेलु सामाग्री का प्रयोग करके आप जितना हेल्थी रह सकते है उतना आप बाहरी दवाओं को लेकर नहीं रह सकते …आज हम आपको इसी के चलते बेहद ही खास और महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है और वो है पपीते के बीज के बारे में जो अत्यधिक लाभकारी है ..

यह है पपीते के बीज के लाभकारी और महत्वपूर्ण फायदे :-

1. आप रोजाना अगर पपीते के बीज को एक चम्मच खाते है तो आपको लिवर की समस्या कभी नहीं होगी क्युकी इसका बीज बहुत ही लाभकारी होता है ..

2. अगर आप कभी स्ट्रेस महसूस कर रहे है तो माइंड फ्रेश करने के लिए आप कोई सॉफ्ट ड्रिंक लेते है लेकिन आप इसके बदले में ..पपीते के बीज को मिक्सर में पीस ले और उसके बाद इसमें कुछ बुँदे निम्बू के रस में डालें और पिए आपको काफी आराम मिलेगा..

3. पपीते के बीज में बहुत प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है ..जो आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाते है ..ठीक उसी प्रकार यह बीज आपको कैंसर की घातक बीमारी से छुटकारा पाने का रास्ता दिखलाता है यानी कहने का मतलब यह है की अगर आप इसको रोजाना एक चम्मच खाये तो यह बहुत ही लाभकारी साबित होगा ..

4.अगर आपको खाने पचाने में कोई दिक्कत आती है तो आप इसका सेवन करे ..यानि अगर आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त नहीं है तो आप पपीते के बीज का सेवन करे ..आपकी पाचन शक्ति मजबूत और दुरुस्त हो जायेगी

5. अगर आप पपीते के बीज का चूर्ण बना कर खाये यानी आगरे आप इसको कूट लें या फिर इसको मिक्सर में पीस लें और ..इसको आप तेज धुप पर सूखा दें ..और इसके चूर्ण का सेवन करे तो आपके लिवर की सारी परेशानियां दूर हो जाएगी …साथ ही आपको दमा की बिमारी से भी छुटकारा मिल जायगा

तो दोस्तों आपने अभी देखा की कैसे ..पपीते का बीज शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते तो है ही परन्तु इसके साथ-साथ यह आपको बहुत से फायदे भी देता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.