PayTM से जुडी 10 रोचक और मजेदार बातें जो शायद आप नहीं जानते

Paytm के बारे में शायद ही कोई ना जानता हो। पेटीएम आज के दिन वॉलेट और डिजिटल इंडिया बनने रूप में सबके सामने आया और 2016 के अंदर पेटीएम इतना पॉपुलर हुआ की इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसको कई अवॉर्ड भी दिये गये। इसलिए आज आपको हम इससे जुड़ी कुछ मजेदार बातें बताने वाले हैं।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम एक भारतीय द्वारा बनाये गये एक ऐसे ऐप या वेबसाइट की बात करने वाले हैं जिसने कम समय में सबको अपना दिवाना बना दिया।

पेटीएम की कुछ मजेदार और रोचक बातें

1. आप जो पेटीएम का नाम सुनते हैं ना असल में इसका पूरा नाम Pay Through Mobile है। इसको बनाने वाले का नाम विजय शेखर शर्मा है।

2. इसको एक ऐसे व्यक्ति ने बनाया है जो शुरू से ही हिन्दी मीडियम में पढाई करता आया है और उसने इस आईडिया को पूर्ण रूप देने के लिए अपने कॉलेज के दिनों में अलग से कोचिंग लेकर इंग्लिश सीखी।

3. पेटीएम आपको पता है वन97 कम्युनिकेशन के द्वारा चलाया गया एक उपक्रम है जो की गत साल 2010 के बाद पूर्ण रूप से सामने आया।

4. आपको बता दें कि यह प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज और DTH के रिचार्जों के लिए बहुत मशहूर है। लेकिन आप पेटीएम से सामान भी खरीद सकते हैं।

5. जब आप बैंक से पेटीएम के वॉलेट में पैसे डालते हैं तो ये आपसे कुछ भी नहीं लेता लेकिन जब आप पेटीएम वॉलेट से बैंक में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो तब आपको चार्ज करना पडता है जोकि 4% के लगभग पडता है।

6. अगर आप पेटीएम से सामान खरीदते हैं तो आप जब अपनी पेमेंट करते हैं तो आपको हैरान कर देने वाली बात सामने आती है और वो ये है की पेटीएम उन पैसों को कुछ दिनों के लिए उन पैसों को होल्ड कर देता है जिससे की उसे उसका ब्याज मिल सके और जब आप सामान लेते है तब जाकर वह सेलर को पैसे देता हैं और इसमें कम से कम एक सप्ताह तक लग जाता है।

शायद आप हैरान हो सकते हैं

7. आपको जाकर हैरानी होगी की पेटीएम आपके पैसों को जब्त कर सकता है। ऐसा तब होता है जब अगर आप पेटीएम द्वारा बतायी गई गाइडलाइन को नजरअंदाज कर दो तो। इसके लिए पेटीएम आपको पहले बता भी देता है।

8. आपको ये भी जाकर हैरानी होगी की पेटीएम दुनिया की ऐसी पहली कम्पनी है जिसमें चीनी कम्पनी अलीबाबा की लगभग 25% हिस्सेदारी है। मुझे पता है ये जानकर आप हैरान हैं।

9. अब पेटीएम के अवार्ड्स की बात कर लेते हैं। पेटीएम को 2012 के अंदर इंडिया द्वारा ऑर्गनाइज किये गये समारोह में पेटीएम को दा मोस्ट इनोवेटिव स्टार्टअप ओफ दा ईयर अवार्ड दिया गया था। और 2014 के अंदर एप्पल ने भी पेटीएम को एप्पल स्टोर बेस्ट ऐप का अवार्ड दिया गया। इसी प्रकार से विजय शेखर शर्मा को भी कई अवार्ड दिये गये।

10. पेटीएम की कमाई की बात कर लेते हैं तो पेटीएम देते हुए भी लेता है और लेते हुए भी लेता है। ज्यादा घबराओं मत, पेटीएम सेलर से सामान बेचने का कमीशन भी लेता है और जब सामान बिकता है तो तब भी कमीशन लेता है। भाई मोटी कमाई है कहीं फ्री सोचते हो।

One Reply to “PayTM से जुडी 10 रोचक और मजेदार बातें जो शायद आप नहीं जानते”

  1. GST जीएसटी के बारे में बताओ और छोटे दुकानदारों को क्या फायदा होने वाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.