जियो की तरह रेल मंत्रालय आॅनलाइन ट्रेन टिकट सप्राइज छूट देने की घोषणा-

सबकुछ तो आॅनलाइन हो गया है. कुछ लोग जियो तो कुछ लोग डिजिटल इंडिया से प्रभावित हो कर आॅनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाना शुरू कर दिए हैं. लेकिन सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि रेल मंत्रालय ने इंटरनेट से टिकट बुक करने वालों के लिए जियो की तरह सरप्राइज गिफ्ट दिया है.

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए खुशखबरी है. ऑनलाइन टिकट बुक करवाने पर अब 30 जून तक सर्विस चार्ज नहीं लगेगा. केंद्र सरकार ने सिस्टम में ट्रांस्परेंसी लाने और डिजिटल मोड से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिया है.

कैसे मिलेगी छूट-

हालांकि सरकार की यह योजना नोटंबदी के बाद से शुरू गई थी. पहले यह छूट 31 मार्च, 2013 तक देने का ऐलान किया गया था.अब यह अवधि बढ़ा कर 30 जून, 2017 तक कर दी गई है. लेकिन इस छूट को पाने के लिए आपको रेल काउंटर से नहीं बल्कि आॅनलाइन टिकट करना होगा तब आपको विशेष रूप से छूट मिलेगा. अगर आपके पास आॅनलाइन टिकट करने के लिए अकाउंट नहीं है तो जल्दी से अकाउंट बनाकर इसका लाभ उठा सकते हैं.

 

क्यों बढ़ी तारीख-

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सलाह पर रेलवे ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ये निर्देश दिया है. IRCTC की साइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 20 रुपए से 40 रुपए तक प्रति टिकट शुल्क लगता था. जो कि डिजिटल जागरूकता के लिए नहीं लिया जाएगा. साफ तौर पर सरकार हम लोगों को डिजिटल बनाने के लिए प्रयास कर रही है. इससे आॅनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के साथ ही हमारा बचत भी होगा जो कि साफ दिख रहा है.

 

रेल टिकट सर्विस चार्ज को जानें-

रेलवे AC कोच में ऑनलाइन टिकट बुक करने पर 40 रुपए और स्लीपर यानी कि सेकंड क्लास में 20 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज लेता था. अब आप जून तक बिना सर्विस चार्ज दिए टिकट करा सकते हैं. जो लोग ट्रैवल एजेंसी खोले हैं उनके लिए तो चांदी ही चांदी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.