AC की Service करानी है तो ध्यान रखें ये बातें

अब गर्मियां तेज हो रहीं हैं लू भी लगने का खतरा बढ रहा है। अब आपको घर में पखों की जरूरत सबसे ज्यादा पडने वाली है या आपके घर में AC है तो उसका उपयोग करना बहुत जरूर हो जायेगा। आपने AC को अगर बहुत हो गये हैं चलाये हुए तो उसके चालू करने से पहले उसको ठीक से चैक करना बहुत जरूर है। नहीं तो कुछ भी दिक्कत हो सकती है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज हम आपको AC की सफाई या Service के बारे में थोडी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिससे की आप अपने आप को ठगने और गर्मी से बचा सको। जैसा की AC को बहुत दिन हो गये होंगे चालू हुए तो हमें सबसे पहले तो उसको चालू करके उसकी कडिशन को चैक करना होगा जैसे की वो ठीक से ठंडा कर रहा है या नहीं या फिर वो चालू होने में कोई दिक्कत तो नहीं कर रहा। उसको तकरीबन 10-15 मिनट तक चालू करके रखें और चैक करें की क्या वह कमरे को ठंडे की बजाय गर्म कर रहा है।

अगर ऐसी कोई समस्या हो रही हो तो आपको उसकी ब्लोअर बेल्ट को चैक करना चाहिए जिससे ये पता चल सकें की वह सही है या टूटी हुए है। इससे बाद में आपको ही फायदा होगा। अब आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें है जिससे की जब आपके AC की service करने आये तो आप उसे अच्छे से करा सको।

टिप्स

1. जब आपने AC को लगवाया था तो उससे अगर सही सुरक्षित जगह रखा होगा तो आपका AC बहुत ज्यादा चलेगा। सुरक्षित का मतलब ये है की वो ज्यादा धूल या गंदगी वाली जगह ना रखा हो।

2. जब आप अपने AC की सफाई करवाये तो AC की अगली यूनिट को नीचे लेकर सफाई कराये। इसमें सफाई अच्छी प्रकार से होती है क्योंकि ऊपर लगे हुए हाथ या ब्रुश सब जगह नहीं पहुचते जिससे सफाई ठीक से नहीं हो पाती।

3. बहुत सारे service करने वाले अपने समय को बचाने के लिए खाली पानी मारकर ही सफाई कर देते है जिससे ऊपर की केवल धूल ही मिटती है उसके अन्दर का कबाड़ा नहीं। इसलिए पहले उसे ब्रुश और कपडे से साफ करायें।

4. AC के फैन और रोटेटर की सफाई कराते समय उसमें आप ऑयल बोतल की बजाय स्प्रे से कराये। इसका फायदा ये है की बोतल केवल एक जगह ही उसको पहुंचा पाती है लेकिन स्प्रे हर जगह में लग जाता है।

5. काम करवाते समय आप भी सतर्क रहें क्योंकि कई बार ज्यादा काम करने वाला AC के किसी पार्ट्स को ज्यादा बिल बनाने के लिए खराब बता देता है या उसको लीक बता देता है पहले इसकी जांच जरूर कर लें।

6. जब भी किसी AC service वाले को घर पर बुलाये तो सबसे पहले उससे service चार्च कें बढाने में जरूर पूछ लें। बाद में नोकाझोकी ज्यादा होती है। सर्विस किसी कम्पनी वाले से ही करानी चाहिए। क्योंकि उसे उसके बारे में ज्यादा जान बूझ होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.