रेलवे का नया तोहफा! बिना टिकट लिए भी ट्रेन में सफर करना संभव! पढ़े पूरी खबर-

ट्रेन सफर के दौरान कई बार ऐसे यात्रियों की बातें सामने आती है कि ट्रेन छूट रही थी, इसलिए टिकट नहीं ले पाए. इस चक्कर में ईमानदार यात्री को भी जुर्माना भरना पड़ता है. पर अब इससे निजात पाने के लिए रेलवे ने अनूठा उपाय निकाला है…
अब आप जल्दी में हैं तो ट्रेन में सफर के दौरान टिकट ले सकते हैं. जिससे कि यात्रियों को राहत मिलेगी. यह खबर रेलवे सूत्रों के मुताबिक अभी दी गई है. इस खबर से बिना टिकट यात्रा करने वाले अब बहाने नहीं बना सकते हैं.
पर ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जानें वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू कर दिया है. इसके लिए आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है और ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल करना है.

ऐसे मिलेगा ट्रेन में टिकट-

यात्री ट्रेन में टी.टी.ई. से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे. यानी कि टीटीई को देखकर आपको ना डरना है और ना ही छुपना है बल्कि जागरूक नागरिक की तरह टीटीई को बताना होगा कि किस कारण से आप बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं. उसके बाद टीटीई आपको टिकट काटकर देगा. टीटीई संबंधित यात्री से तय किराए के साथ ही 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा.

रिजर्वेशन टिकट भी मिलेगा-

हालांकि यह सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुआ है जो कि बाद में व्यापक पैमाने पर हो सकता है. यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी. जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी. मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी.
वेटिंग क्लियर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी.यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो वह टीटीई  के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है.

One Reply to “रेलवे का नया तोहफा! बिना टिकट लिए भी ट्रेन में सफर करना संभव! पढ़े पूरी खबर-”

  1. ये डिसिझन मुंबई रेल्वे के लिये है क्या??कुछ एव्हिडन्स या फिर कुछ डिटेल्स मिल सकती है क्या. प्लिज..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.