Bitcoin Mining करके कैसे Bitcoin कमा सकते हैं फ्री में


अभी हमने कुछ दिन पहले ही एक पोस्ट लिखी थी जिसमें हमने आपको Bitcoin के बारे में बताया था। उस समय हमने आपको ये भी बताया था की bitcoin का रेट  प्रतिदिन किस तरह से बढ रहा है और आप भी इसको देख सकते हैं कि पहले इसका रेट 1,55,000 हमने खुद उस पोस्ट में आपको बताया था लेकिन आज सिर्फ 5 दिनों के अंतराल पर ये 1,85,000 के करीब पहुंच गया है और ये लगातार ऐसे ही बढता रहेगा।


पहले हमने आपको bitcoin कमाने के बारे में भी बताया था। हमने आपको फ्री की वेबसाइट freebitco के बारे में बताया था। जहाँ से आप घर बैठे bitcoin earn कर
सकते हो। लेकिन इसको घर बैठे कमाने के लिए दूसरा रास्ता भी है जो Bitcoin mining होता है। क्या होता है bitcoin mining और ये कैसे काम करता है आज हम
आपको इसके बारे में जानकारी देंगे।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज के पोस्ट में आपको हम bitcoin की माइनिंग के बारे में बताने वाले है जिससे आप केवल अपने कम्प्यूटर का
यूज करके और एक सॉफ्टवेयर से ही माइनिंग कर सकते हो। जिससे आपको बदले में कुछ फ्री bitcoin मिल जायेंगे। तो शुरू करते हैं।

Bitcoin mining के अंदर आपको कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके इनकी Calculation को सुलझाना होता है। इसके अंदर mathematical algorithm की सहायता ली जाती है जिससे की संसार में हो रहे bitcoin transaction को process करके उनको block chain के अंदर लाना होता है।

आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है की ये कैसे होता है आपको सिर्फ सॉफ्टवेयर को चलाना होता है और ये सारा काम अपने आप कर देता है। ऐसा करने से ही नयी
bitcoin बनती है। इसके अंदर आपके कम्प्यूटर सिस्टम की पावर का इस्तेमाल bitcoin mining के लिए होता जिसमें आपको इसके लिए कुछ नये bitcoin मिलते हैं।

एक बात तो तय है की इसमें आपकी सिस्टम की पावर का यूज होता है।अभी थोडी देर में आपको हम ये भी बतायेंगे की कैसे, किस प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता हैं। जब आप माइनिंग शुरू करते हो तो आपका सीपीयू इंटरनेट से जुडा होना जरूरी है और हां स्टार्ट करने पर ये सिस्टम की सारी पावर का इस्तेमाल करता है।

क्या हम Mining कर सकते हैं? यदि हां तो कैसे?

अगर आप भी bitcoin Mining करना चाहते हो तो आपके पास कुछ चीजें जरूर होने चाहिए जैसे एक माइनिंग हार्डवेयर, माइनिंग सॉफ्टवेयर और पावर यानी बिजली।
माइनिंग करने के लिए आप अपने लैपटॉप, कम्प्यूटर का यूज भी कर सकते हो। जिसके बदले में आपको कुछ bitcoin मिल जायेगी। अगर आप चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में आगे बता देते हैं।

Bitcoin Mining के लिए आपको एक nicehash नाम से एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। आप यहां से इसको डाउनलोड कर सकते हो- Download Now,  BitProMiner ये जिप फाइल में डाउनलोड होगा और यह इंस्टॉल नहीं होता बल्कि ये उसी फोल्डर में रहता है। आप इसको extract कर लिजिए और इसको ओपन करे।

ये आपके system की configuration के हिसाब से कुछ फाइलों को डाउनलोड करेगा और जब वे डाउनलोड हो जाये तो आप अपना bitcoin Address इसके अंदर डालकर अपना काम शुरू कर सकते हैं लेकिन याद रखें की इसके अंदर आपके सीपीयू से आवाज बहुत आयेगी।

Seorce

इसके बदले में आपको कुछ bitcoin मिल जायेंगे और अगर आप फ्री bitcoin साइट का इस्तेमाल करके bitcoin कमाना चाहते हो तो आप freebitco ya Fir BitProMinerकी इस साइट पर जा सकते हो और फ्री में bitcoin कमा सकते हो। Website- freebitco.
Bitcoin Mining Video

4 Replies to “Bitcoin Mining करके कैसे Bitcoin कमा सकते हैं फ्री में

  1. हमे blockchain , bitcoin address, skrill के बारे मे बिस्तार से जनना है । खता कैसे खोले, एक दुसरे से लिन्क कैसे करे इत्यादि । धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *