दांतों की बीमारी की अचूक दवा, अपने हाथों से घर बैठे करें, पढ़ें पूरी जानकारी-

दांतों की बीमारी से हर कोई परेशान है. जाने कितने टूथपेस्ट, ब्रश आए पर कोई फायदा नहीं हो रहा है. फिर भी आप घबराएं नहीं क्योंकि हम लेकर आ रहे हैं कुछ बेहतर उपाय दांत से परेशान लोगों के लिए.

 

क्या आप दांतों की तेज झंझनाहट से परेशान हैं. आपको बता दें कि शरीर के बाकी अंगों की तरह दांतों का स्वस्थ्य होना भी बेहद जरूरी है. यदि दांत ही बीमार पड़ जाएंगे तो फिर आप खाना कैसे खा पाएंगे और स्वाद कैसे ले पाएंगे. इसलिए दांतों का स्वस्थ्य रहना बेहद जरूरी है.

 

दांत पीले या खराब हो जाएं तो देखने में भी अच्छे नहीं लगते. इसके साथ ही कमजोर दांतों की वजह से इनमें ठंड़ा या गर्म लगना भी शुरू हो जाता है. जिससे कई बार दांतों में तेज झंझनाहट होनी शुरू हो जाती है.

इसी वजह से आसानी से कुछ खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है. वैसे तो दांतों की सैंसीविटी से बचने के लिए बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट मौजूद हैं लेकिन इनके यूज से कुछ वक्त तक ही दांत ठीक रहते हैं.

 

 

चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू बचाव उपाय–

-दांतों को रात में सोते वक्त साफ करें पर ब्रश से नहीं.

-मांस या अन्य कुछ फंसने पर अवश्य निकालें पर किसी चीज से मसूड़ों को जख्मी ना करें.

-संभव हो तो दातून का उपयोग ज्यादा करें.

-ब्रश को हर माह चेंज कर दें.

-बार-बार नए टूथपेस्ट उपयोग ना करें.

-दांतों में सैंसिविटी की परेशानी है तो हर रोज दिन में 2 बार 1-1 चम्मच काले तिल चबाने चाहिए. इसके यूज से दांतों में झुनझुनाहट की परेशानी दूर हो जाएगी.

-एक-एक चम्मच तिल, सरसों तथा नारियल का तेल लीजिए. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए. हर रोज ब्रश करने के बाद इस मिक्स किए हुए तेल से दांतों तथा मसूढ़ों की अच्छी तरह से मसाज कीजिए. मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कीजिए. इससे दांत और मसूढ़े मजबूत होंगे.

-थोड़ा सा नमक तथा सरसों का तेल दोनों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इस मिश्रण से दांतों की धीरे-धीरे मसाज कीजिए. हर रोज मालिश करने से मसूढ़े तथा दांत मजबूत होते हैं.

-दांतों को देर तक ब्रश ना करें, केवल दो मिनट काफी है.

-जोर-जोर से रगड़ कर दांत ना साफ करें.

-गरम खाना के बाद ठंडा पानी रुक कर पीएं.

-दांत में दर्द होने पर लौंग का तेल दांत में दबाएं या लाल दंत मंजन में सरसों का तेल मिलाकर दबाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.